IRCTC Food Menu: अब ट्रेनों में छोले-भटूरे और राजमा-चावल खिलाएगी आईआरसीटीसी

अभी तक कई राजधानी और दूरंतो एक्सप्रेस टेनों के मीनू में बदलाव किए जा चुके हैं। अब आईआरसीटीसी ने कुछ चुनिंदा शताब्दी एक्सप्रेस के मीनू में कॉम्बो मील को शामिल करने का फैसला किया है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने इस पहल की पड़ताल की है। ये कॉम्बो मील जल्दी ही पांच जोड़ी शताब्दी एक्सप्रेस में शुरू कर दिए जाएंगे। ये उन ट्रेनों में लागू होगा जो आईआरसीटीसी की खानपान सेवा के तहत अनुबंधित हैं। फाइनेंशियल एक्सप्रेस से बात करते हुए सूत्रों ने कहा,” रेलवे के मीनू में बदलाव का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। एक बार रेलवे बोर्ड अपनी मंजूरी दे तो कुछ चुनिंदा ट्रेनों में जुलाई के अंत या फिर अगस्त की शुरूआत तक ये कॉम्बो मील यात्रियों को परोसने की शुरूआत हो जाएगी।

यात्रियों की पसंद पर लिया फैसला : आईआरसीटीसी, भारतीय रेलवे की खानपान, पर्यटन और टिकट करने वाली इकाई है। आईआरसीटीसी ने दो बाहरी एजेंसियों से भारतीय रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों की भोजन की पसंद के बारे में सर्वे करवाया था। पहला सर्वे राजधानी, दूरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में करवाया गया था। जबकि दूसरा सिर्फ शताब्दी ट्रेनों में करवाया गया था। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि पहले सर्वे में, अधिकतर यात्रियों ने पूरे भोजन का विकल्प चुना था। आंकड़ों में किसी छेड़खानी के भय से आईआरसीटीसी ने एक अन्य सर्वे करवाया था, जो सिर्फ शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में ही किया गया था। सूत्रों से फाइनेंशियल एक्सप्रेस को मिली जानकारी के मुताबिक पता चला कि 50 प्रतिशत यात्रियों ने कॉम्बो मील को परंपरागत भोजन की जगह पर चुना।

कॉम्‍बो मील है पहली पसंद: शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में आईआरसीटीसी के द्वारा रेलवे बोर्ड को सुझाए गए मीनू में कई कॉम्बो मील जैसे राजमा चावल, छोला भटूरा शामिल हैं। इन दो डिश के अलावा आईआरसीटीसी ने स्थानीय भोजनों को भी जगह दी है। जैसे दक्षिण भारत की ओर जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में इडली सांबर परोसा जा सकता है। खासतौर पर चेन्नई-बेंगलुरु-चेन्नई शताब्दी एक्सप्रेस भी उन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों की लिस्ट में शामिल है, जिनमें नए मील का प्रस्ताव किया जा रहा है। जिन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के मीनू में बदलाव होने हैं, उनकी लिस्ट नीचे दी जा रही है।

ट्रेन नंबर- ट्रेन का नाम

12085- गुवाहाटी डिब्रूगढ़ शताब्दी एक्सप्रेस
12086- डिब्रूगढ़ गुवाहाटी शताब्दी एक्सप्रेस
12087- नाहरलागुन गुवाहाटी शताब्दी एक्सप्रेस
12088- गुवाहाटी नाहरलागुन शताब्दी एक्सप्रेस
12025- पुणे सिकंदराबाद शताब्दी एक्सप्रेस
12026- सिकंदराबाद पुणे शताब्दी एक्सप्रेस
12277- हावड़ा पुरी शताब्दी एक्सप्रेस
12278- पुरी हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस
12027- चेन्नई सेंट्रल बेंगलुरु सिटी शताब्दी एक्सप्रेस
12028- बेंगलुरु सिटी चेन्नई सेंट्रल शताब्दी एक्सप्रेस

खानपान में हुए ये बदलाव: फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक्सक्लूसिव रपट के मुताबिक 15 जुलाइ से 26 राजधानी और दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों में आईआरसीटीसी के नए भोजन का आनंद लिया जा सकेगा। हालांकि खाने की मात्रा को गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कम कर दिया गया है। अब भोजन में सूप नहीं परोसा जाएगा। शाकहारी खाने में दाल की मात्रा कम कर दी जाएगी। वहीं मांसाहारी भोजन में बोनलेस मुर्गा परोसा जाएगा। लंबी दूरी की यात्राओं में दूसरी सब्जी के तौर पर अब वेज कोफ्ता और अंडा करी परोसा जाएगा। पनीर और चिकन अब नहीं मिलेगा।

बेहतर करने की है कोशिश: पिछले साल आईआरसीटीसी को लगातार खराब खाने के संबंध में शिकायतें मिली थीं। पिछले साल कैग की रिपोर्ट में भी भारतीय रेलवे को फटकार लगाई गई थी। आईआरसीटीसी अब सीसीटीवी और ​अार्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से कई किचन पर नजर रख रहा है। नया सॉफ्टवेयर भी लांच किया गया है जो किचन में अनियमितता ढूंढने में ​माहिर है, जैसे अगर शेफ ने अपनी यूनीफॉर्म और हैट नहीं पहनी है, किचन में चूहे और कॉक्रोच हैं। इसके बाद सिस्टम किचन के मुखिया को इसका दोषी बताते हुए टिकट जारी कर देगा। पीयूष गोयल के नेतृत्व वाली इंडियन रेलवे ने अब योजना बनाई है कि आईआरसीटीसी की किचन की सीसीटीवी के जरिए लाइव स्ट्रीमिंग की जाए। जनता कभी भी इसे आईआरसीटीसी की साइट पर देख सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *