FIFA World Cup 2018: रूस का खेल खत्‍म, क्रोएशिया 20 साल बाद सेमीफाइनल में

फीफा विश्‍व कप 2018 में किसी यूरोपीय टीम के सिर चैंपियन का ताज सजना तय हो गया है। 8 जुलाई को जहां इंग्‍लैंड ने शानदार खेल दिखाते हुए स्‍वीडन को 2-0 से हराते हुए 28 साल बाद सेमीफाइनल में प्रवेश किया। वहीं क्रोए‍शिया ने पेनाल्‍टी शूटआउट में रूस को 4-3 से मात दे दी। एक्‍स्‍ट्रा टाइम के बाद दोनों टीमों का स्कोर 2-2 से बराबर रहने पर पेनाल्‍टी शूटआउट हुआ। पेनाल्टी शूटआउट में क्रोएशिया के चार खिलाड़ियों ने गोल दागे जबकि रूस के तीन खिलाड़ी ही गोल कर पाए। क्रोएशिया 1998 विश्व कप के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश करने में कामयाब हुआ है। अब सेमीफाइनल में उसका सामना बुधवार (11 जुलाई) को इंग्लैंड से होगा।

शनिवार रात खेले गए मुकाबले में निर्धारित समय तक स्कोर 1-1 रहा। इसके बाद अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमों ने एक-एक गोल कर स्‍कोर बराबर रखा। शूटआउट से पहले क्रोएशिया के लिए एंद्रेज करामारिक (39वें मिनट) और डोमागोज विदा (101 मिनट) ने गोल दागा जबकि रूस के लिए डेनिस चेरीशेव (31वें मिनट) और मारियो फनार्डेज (115वें मिनट) ने गोल किया। इसके बाद विजेता का फैसला पेनाल्टी शूटआउट द्वारा किया गया।

क्रोएशिया के खिलाफ रूस ने अच्‍छी शुरुआत की और आक्रामक खेल दिखाया मगर उसे वैसा ही जवाब मिला। 31वें मिनट में रूस के मिडफील्डर डेनिस चेरीशेव ने 31वें मिनट में बॉक्स के बाहर से शानदार गोल दाग टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। करीब 8 मिनट बाद, स्ट्राइकर मारियो मांजुकिक ने बायीं छोर से बॉक्स में एंद्रेज करामारिक को क्रॉस दिया जिन्होंने हेडर से गोल करके क्रोएशिया को बराबरी दिला दी।

दूसरे हाफ में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्‍कर हुई पर कोई गोल दागने में सफल नहीं हो सका। एक्‍स्‍ट्रा टाइम में डोमागोज विदा (101 मिनट) ने क्रोएशिया को 2-1 की महत्वपूर्ण बढ़त दिला दी। हालांकि 115वें मिनट में मारियो फनार्डेज ने रूस के लिए बराबरी का गोल कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *