उपराज्यपाल ने किया तीन अधिकारियों का तबादला, मनीष सिसोदिया बोले – मनमानी कर रहे हैं बैजल

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को दिल्ली के तीन अधिकारियों का तबादला किया। नए आदेश के मुताबिक सौम्या गुप्ता की जगह संजय गोयल को शिक्षा विभाग का निदेशक बनाया गया है। इसी तरह दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के उपायुक्त चंचल यादव को उपराज्यपाल का विशेष सचिव बनाया गया है। वसंतकुमार एन को विशेष आयुक्त (व्यापार और कर) बनाया गया है। उपराज्यपाल के इस फैसले के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बैजल पर दादागिरी करने का आरोप लगाया। तबादले से बिफरे सिसोदिया ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सेवा विभाग दिल्ली सरकार के पास आ चुका है।

अफसरों से लेकर कर्मचारियों तक के तबादले व नियुक्तियों का अधिकार अब दिल्ली सरकार के पास है। इसके बावजूद केंद्र सरकार और उनके प्रतिनिधि उपराज्यपाल सेवा विभाग पर अधिकार जमाकर बैठे हैं। सरकार ने इसके खिलाफ फिर से अदालत का दरवाजा खटखटाया है और अगले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में इसकी सुनवाई होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुआई में मंगलवार को दिल्ली मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में शिक्षा विभाग संभालने वाले उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि उपराज्यपाल ने शिक्षा निदेशक सौम्या गुप्ता का तबादला बगैर उनसे सलाह-मशविरे के कर दिया। उन्होंने उनको हटाने से पहले उनसे पूछताछ करना तक जरूरी नहीं समझा। उन्होंने आरोप लगाया कि उपराज्यपाल बैजल पूरी तरह मनमानी और दादागिरी कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में 1000 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के मामले पर भी चर्चा हुई। बुधवार को दोबारा इस मामले पर चर्चा की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली सरकार यह दलील दे रही है कि भूमि, पुलिस और कानून व्यवस्था को छोड़कर बाकी तमाम मामले दिल्ली सरकार के अधीन आ गए हैं। दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्रालय व उपराज्यपाल का कहना है कि चूंकि अदालत ने 21 मई 2015 को जारी केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश व अगस्त 2016 के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को खारिज नहीं किया है, लिहाजा सेवा विभाग केंद्र व उनके प्रतिनिधि उपराज्यपाल के अधीन ही रहेगा। उनकी यह भी दलील है कि सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने भी फैसला देते वक्त ऐसे तमाम मामले नियमित पीठ को स्थानांतरित कर दिए। ऐसे में जब तक नियमित पीठ इस बारे में अपना निर्णय नहीं दे देता, तब तक यथास्थिति कायम रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *