शोपियां में मार गिराए गए जैश के तीन आतंकवादी

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई मंगलवार को मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादी ढेर हो गए। मुठभेड़ के दौरान स्थानीय लोगों की भीड़ ने सुरक्षा बलों पर पत्थर बरसाए। पत्थरबाजों पर सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में एक नागरिक की मौत हो गई। 50 से ज्यादा पत्थरबाज घायल हुए हैं। मुठभेड़ में दो सैन्यकर्मी घायल हो गए हैं। इसमें सेना का एक जूनियर कमीशंड ऑफिसर (जेसीओ) है। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुठभेड़ के बाद मौके से एक एके-47 राइफल सहित अन्य अत्याधुनिक हथियार बरामद किए गए हैं। सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों के शव बरामद कर लिए हैं। मुठभेड़ के दौरान आतंकियों का ठिकाना बना मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गया। तीसरे का शव उस मकान के मलबे में दबा हुआ था, जहां ये आतंकी छिपे हुए थे।

मारे गए आतंकियों में जैश ए मोहम्मद के दो स्थानीय आतंकी जीनत नायकू व समीर अहमद उर्फ शाहीन हैं। जबकि तीसरा आतंकी विदेशी है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक सोमवार देर रात गश्त अभियान पर निकली सुरक्षाबलों की टीम को सूचना मिली कि शोपियां के कुंडलां इलाके के एक मकान में तीन से चार आतंकी छिपे हुए हैं। सूचना मिलते ही मौके पर अतिरिक्त सुरक्षाबलोंं को बुलाया गया। मंगलवार सुबह करीब चार बजे 34 राष्ट्रीय राइफल्स, सीआरपीएफ की 14वीं बटालियन और जम्मू-कश्मीर पुलिस की संयुक्त टीम ने इस मकान को घेर लिया। सुरक्षाबलों ने आतंकियों से हथियार डालकर बाहर आने के लिए कहा। जवाब में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलियां बरसानी शुरू कर दी।

इसके बाद मौके के इर्द गिर्द स्थित घरों में मौजूद लोगों को सुरक्षित निकालने के बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई शुरू की। करीब चार घंटे चली गोलीबारी के बाद सुरक्षाबलों ने सुबह करीब आठ बजे पहले आतंकी को मार गिराया। वहीं दो अन्य आतंकियों को दोपहर करीब 12 बजे सुरक्षाबलों ने मार गिराया। आतंकवादियों के शव मुठभेड़ स्थल से बरामद किए गए। सेना के मुताबिक, मुठभेड़ में एक जेसीओ समेत दो सैन्यकर्मी घायल हो गए। दोनों घायल सैन्यकर्मिर्यों को उपचार के लिए श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया।

पत्थरबाजों के साथ संघर्ष : मुठभेड़ के दौरान मौके पर स्थानीय लोग जमा हो गए और सुरक्षा बलों पर पथराव करना शुरू कर दिया। झड़प के दौरान सुरक्षा बलों की गोली लगने से शोपियां जिले के वेहिल के निवासी तमशील अहमद खान की मौत हो गई। उसके सिर पर गोली लगी थी। घायलों में शामिल फैजान नामक युवक की हालत गंभीर बताई जाती है। उसके पैर में गोली लगी है। झड़पों में लगभग 50 लोग घायल हो गए। इसमें से आठ को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दरअसल, मुठभेड़ शुरू होते ही बड़ी संख्या में शरारती तत्व भड़काऊ नारेबाजी करते हुए मुठभेड़ स्थल पर जमा हो गए। उन्होंने आतंकरोधी अभियान में रुकावट डालते हुए सुरक्षाबलों पर पथराव करते हुए घेराबंदी तोड़ने का प्रयास भी किया। जवानों ने उन्हें खदेड़ने के लिए आंसूगैस और लाठियों का सहारा लिया। कुछ ही देर में हिंसक झड़पें शोपियां के अन्य हिस्सों में भी शुरू हो गईं। साथ सटे जिला पुलवामा के कई इलाकों में भी शरारती तत्व आतंकियों की खबर के फैलते ही हिंसा पर उतर आए।

मुठभेड़ में फंसने की जानकारी मिलने पर आतंकी के पिता को दिल का दौरा

शोपियां के ममेंदर गांव के रहने वाले इसहाक नायकू को मंगलवार को जैसे ही पता चला कि उसका आतंकी बेटा सुरक्षाबलों की घेराबंदी में फंस गया है, उसे दिल का दौरा पड़ा और उसने दम तोड़ दिया। कुंडलां में सुरक्षाबलों की घेरेबंदी में फंसे जैश ए मोहम्मद के आतंकियों में एक ममेंदर गांव का रहने वाला जीनत नायकू भी है। उसके पिता इसहाक नायकू को जैसे ही पता चला कि जीनत घेराबंदी में फंसा हुआ है, उसे दिल का दौरा पड़ा। उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

एक पत्थरबाज की मौत, 20 घायल

मुठभेड़ के दौरान मौके पर स्थानीय लोग जमा हो गए और सुरक्षा बलों पर पथराव शुरू कर दिया। झड़प के दौरान सुरक्षा बलों की गोली से शोपियां जिले के वेहिल के तमशील अहमद खान की मौत हो गई। झड़पों में लगभग 50 लोग घायल हो गए। इसमें से आठ को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *