बिहार के पूर्णिया में एक निजी स्कूल में जहरीला खाना खाने से लगभग 70 बच्चे बीमार, अस्‍पताल में भर्ती

बिहार के पूर्णिया जिले के बायसी थाना क्षेत्र में रविवार की रात एक निजी स्कूल में विषाक्त भोजन खाने से लगभग 70 बच्चे बीमार पड़ गए। सभी बच्चे खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। पुालिस के अनुसार, बायसी स्थित एक निजी स्कूल के छात्रावास में रविवार रात बच्चों को खाने में रोटी और सब्जी सहित कई अन्य चीजें परोसी गई थी। खाना खाने के लगभग एक घंटे के बाद बच्चे सिर, पेट में दर्द और उल्टियां होने की शिकायत करने लगे। सभी बच्चों को आनन-फानन में पूर्णिया सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। बायसी के थाना प्रभारी सुभाष बैजनाथन ने सोमवार को बताया, “एक शिक्षक और 66 बच्चों को सदर अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था, जिसमें से अधिकांश बच्चों की हालत में सुधार को देखते हुए सुबह अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। पूरे मामले की छानबीन की जा रही है। गौरतलब है कि शुक्रवार को लखीसराय से भी बच्चों के बीमार होने की खबर आई थी।

बिहार के लखीसराय जिले के बड़हिया में जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) के लगभग 50 बच्चे और चार शिक्षक शुक्रवार तड़के अचानक बीमार हो गए। इनके फूड प्वॉइजनिंग के शिकार होने की आशंका जताई जा रही है। पहले इन सभी बच्चों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही थी लेकिन अब सभी खतरे से बाहर हैं।

बड़हिया नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ़ सचित कुमार का कहना था कि गुरुवार रात स्कूल के लगभग 250 बच्चों को खाने में चावल, दाल और पनीर की सब्जी दी गई थी। रात दो बजे लगभग 10 बच्चों ने उल्टी और पेट दर्द की शिकायत की। इसके बाद एक घंटे के अंदर पीड़ित बच्चों की संख्या 50 तक पहुंच गई। उन्होंने बताया कि सभी बच्चों को बड़हिया रेफरल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

लखीसराय के जिलाधिकारी सौभेंद्र चौधारी ने बताया कि बीमार होने के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है। आशंका जताई जा रही है कि बच्चे फूड प्वॉइजनिंग का शिकार हो गए हों। उन्होंने कहा कि जांच टीम गठित कर पूरे मामले की जांच कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *