राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन के चार नोटिस, स्पीकर बोलीं- सभी विचाराधीन

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि राफेल विमान सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ मिले विशेषाधिकार हनन के अलग – अलग नोटिस विचारधीन हैं । ये नोटिस सदन में अविश्चास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान 20 जुलाई को राफेल सौदे के मुद्दे पर सदन को कथित तौर पर गुमराह करने को लेकर कांग्रेस द्वारा दिया गया है। लोकसभा अध्यक्ष ने इस मुद्दे पर कहा कि यहां के पांच लोगों ने अलग अलग प्रधानमंत्री के खिलाफ और रक्षा मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। सुमित्रा महाजन ने शोर शराबे के बीच कहा, ‘‘ ये मेरे विचाराधीन हैं । ’’ इससे पहले सदन में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने नियम 222 के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अलग – अलग विशेषाधिकार हनन नोटिस दिए जाने की बात की।

वहीं, कांग्रेस सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री (निर्मला सीतारमण) के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिये जाने की बात कही । इस दौरान भाजपा के कुछ सदस्य भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन के नोटिस पर कुछ कहना चाहते थे । संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि इन सदस्यो को भी बोलने दिया जाना चाहिए । भाजपा सदस्य अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान गुमराह करने वाला बयान दिया था।
इस संबंध में स्पीकर ने कहा कि एक व्यक्ति के खिलाफ चार नोटिस पेश किये गए हैं।

लोकसभा में राफेल मुद्दे को लेकर राहुल ने शिक्षामंत्री पर हमला बोला था। इस दौरान स्पीकर ने उनका नाम न लेने को भी कहा था लेकिन वह उनके रोकने के बाद भी सीतारमण को निशाना बनाते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *