दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा की कॉलेज शौचालय में मिली लाश, कीटनाशक पदार्थ भी हुआ बरामद

दिल्ली विश्वविद्यालय के भारती कॉलेज में पढ़ने वाली एक छात्रा ने कॉलेज शौचालय में कीटनाशक पदार्थ खाकर जान दे दी। शौचालय से कुछ कीटनाथक पदार्थ भी बरामद हुआ है। हालांकि मरने से पहले उसने कोई पत्र लिखकर नहीं छोड़ा है जिससे मामला संदिग्ध बन गया है। पुलिस के मुताबिक शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही छात्रा की मौत की स्पष्ट वजह का पता चलेगा। उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। पश्चिमी जिले के पुलिस उपायुक्त विजय कुमार के मुताबिक छात्रा का शव मिलने की सूचना बुधवार दोपहर को मिली। भारती कॉलेज के बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा की शौचालय में खुदकुशी की सूचना कॉलेज के कर्मचारियों ने दी थी।

छात्रा को शौचालय में बेहोश पड़ा देखा गया था। इसके बाद कॉलेज प्रबंधन तुरंत छात्रा को अस्पताल ले गया। अस्पताल में डॉक्टरों ने छात्रा को मृत घोषित कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। साथ ही छात्रा के परिवार को भी सूचना देकर अस्पताल बुलाया गया। आत्महत्या के पीछे क्या वजह थी यह अभी स्पष्ट नहीं है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक आत्महत्या की वजह पता करने के लिए छात्रा की सहेलियों से पूछताछ कर रही है। छात्रा की उम्र करीब 18 साल बताई जा रही है। कॉलेज में पढ़ाने वाले शिक्षकों से भी पूछताछ की जा रही है। पुलिस का कहना है कि छात्रा के मोबाइल, सोशल मीडिया और ई-मेल आदि की भी जांच की जाएगी। फिलहाल सदमे में आए परिजन अभी कुछ बताने की स्थिति में नहीं हैं। अगर मामले में परिजन कोई शिकायत देते हैं तो उसके आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जाएगी। पुलिस अपनी तरफ से भी सभी पहलुओं से मामले की जांच कर रही है।

उधर, छात्रा के पिता लोकनाथ ने बताया था कि मंगलवार को उसे कॉलेज के लिए बस स्टैंड तक छोड़कर आए थे तब उसके चेहरे पर तनाव नहीं था। फिर उसने ऐसा कदम क्यों उठाया समझ से परे है। घटना के बाद उन्होंने गंगा (नाम बदला हुआ) की बड़ी बहन, छोटे भाई व बहन से बात कर कारण जानने का प्रयास किया लेकिन सभी ने तनाव की बात से इनकार किया। उधर, पुलिस को शुरुआती जांच में यह भी पता चला है कि गंगा कॉलेज में कई लड़कियों को रोती हुई नजर आई थी। जब उससे लड़कियों ने पूछा कि वह क्यों रो रही है तो उसने कुछ नहीं बोला। वह कुछ बुदबुदा रही थी। लेकिन किसी को कुछ स्पष्ट समझ में नहीं आया।

कॉलेज प्रशासन ने पुलिस को बताया है कि जिस नई बिल्डिंग में यह हादसा हुआ वहां कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। इस कारण छात्रा की गतिविधि का पता लगाना मुश्किल है। इस संबंध में उस दौरान मौजूद लोगों से पूछताछ की जाएगी। पुलिस का कहना है कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि गंगा खुदकुशी के लिए सोचकर ही आई थी। उसके बैग से मिली कीटनाशक की बोतल इसका सबसे बड़ा प्रमाण है। साथ ही बैग में मिला पेपर कटर भी खुदकुशी की आशंका को मजबूती देता है। बैग से कोई मोबाइल नहीं मिला।

परिजनों ने कहा कोई तनाव नहीं था

छात्रा के पिता लोकनाथ ने बताया था कि मंगलवार को उसे वह कॉलेज के लिए बस स्टैंड तक छोड़कर आए थे तब उसके चेहरे पर तनाव नहीं था। फिर उसने ऐसा कदम क्यों उठाया समझ से परे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *