आवाज से 20 गुना तेज रफ्तार ! जानें रूस के इस न्यूक्लियर मिसाइल से क्यों बचना है नामुमकिन

रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किए गए मिलिट्री वीडियो से खुलासा हुआ है यह देश ऐसे विनाशकारी हथियारों का परीक्षण कर रहा है जिनकी जद में पूरी दुनिया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन भी दावा कर चुके हैं कि उनके पास ऐसे हथियार हैं जिनसे पृथ्वी पर कहीं भी हमला किया जा सकता है। इससे पहले रूसी मिलिट्री ने दावा किया था कि उसकी नई रूसी मिसाइल के हमले से टेक्सास और फ्रांस के बराबर का धरती का हिस्सा उड़ाया जा सकता है। डेली मेल पर प्रकाशित खबर के मुताबिक RS-28 Sarmat नाम की रूसी मिसाइल का रास्ता रोकने वाला मिसाइल सिस्टम वर्तमान में दुनिया के पास नहीं है और यह दोनों उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव से होते हुए लक्ष्य के भेदने की ताकत रखती हैष  कहा जा रहा है कि यह इस ग्रह पर मौजूद किसी भी मिसाइल से ज्यादा परमाणु आग्नेयास्त्रों ढो सकती है। सबसे दिलचस्प और रोमांच की हद तक ले जाने का दावा यह भी है कि रूस की एक और खास मिसाइल एवनगार्ड, जिसे 24 के संख्या में यह अपने साथ ढो सकती है।

इन्हें एवनगार्ड हाइपरसॉनिक ग्लाइडर्स नाम दिया गया है। इनके बारे में दावा किया गया था कि ये अपना परमाणु बारूद खुद ढोते हैं आवाज की रफ्तार से भी 20 गुना ज्यादा तेजी से रफ्तार भरते हैं। कहा जाता है कि वर्तमान में एवनगार्ड क्रूज मिसाइल का दुनिया में कोई तोड़ नहीं है।व्लादिमिर पुतिन कह चुके हैं कि सारमत और एवनगार्ड दोनों हथियार 2020 तक युद्ध में उतारे जाने के लायक होंगे। रूसी मिसाइल अपने साथ 10 बड़े और 16 छोटे अग्नेयात्रों को ले जा सकता है या दोनों का कॉम्बीनेशन भी ले जा सकने में सक्षम है।

रूसी रक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए वीडियो में RS-28 Sarmat मिसाइल का परीक्षण रूस की किसी गुप्त जगह में दिखाया गया है। कहा जा रहा है कि रूस की इस मिसाल को उसकी पुरानी SS-18 satan मिसाइल से बदलने के लिए लाया गया है। दावा है कि लक्ष्य को भेदने के लिए छोड़े जाने पर इस बैलिस्टिक मिसाइल को रास्ते में कहीं से भी और किसी भी एंगल पर मोड़ा जा सकता है, जोकि इसे किसी भी मिसाइल सिस्टम में अभेद्य बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *