इमरान खान का पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री बनना तय, आतंकी हाफिज सईद के सभी कैंडिडेट हारे

पाकिस्तान में चुनाव नतीजे आने के साथ ही नयी सरकार की तस्वीर साफ हो रही है। अब तक मिले रुझानों के मुताबिक पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ की पार्टी पाकिस्तान में सरकार बनाने जा रही है। इसके साथ ही इमरान खान पाकिस्तान के नये पीएम हो सकते हैं। इस चुनाव के नतीजों से आतंकी हाफिज सईद को जोर का झटका लगा है। नेता बनने की ख्वाहिश पाल रहे हाफिज सईद की पार्टी के सारे उम्मीदवार चुनाव हार रहे हैं। रूझानों में भी हाफिज की पार्टी का कोई कैंडिडेट रेस में नहीं दिख रहा है।

हाफिज सईद की पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग का पाकिस्तान चुनाव आयोग में रजिस्ट्रेशन नहीं हो चुका था। इसके बाद हाफिज सईद ने अल्लाहू-अकबर तहरीक पार्टी के बैनर तले चुनाव लड़ा था। इस पार्टी का रजिस्ट्रेशन पाकिस्तान चुनाव आयोग में पहले से था, लेकिन राजनीतिक गतिविधियों में ये पार्टी सक्रिय नहीं थी। हाफिज सईद ने इस चुनाव में अपनी पार्टी के कुल 265 कैंडिडेट मैदान में उतारे थे। ताजा नतीजों के मुताबिक सभी अपने सीटों पर पिछड़ रहे हैं। हाफिज सईद ने 265 में 80 उम्मीदवार नेशनल एसेंबली यानी की संसदीय सीटों के लिए उतारे थे। जबकि उसने 185 उम्मीदवार राज्य विधानसभा की सीटों के लिए उतारे थे। यहां भी हाफिज सईद को मतदाताओं ने करारा जवाब दिया। हालांकि अभी चुनाव के अंतिम नतीजे आने बाकी हैं। लेकिन मतगणना के बाद 12 घंटे से भी ज्यादा समय गुजर जाने के बाद भी हाफिज सईद के कैंडिडेट मैदान में कहीं भी नहीं दिख रहे हैं।

इधर अंतिम प्राप्त रूझानों के मुताबिक, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को 118 सीटों पर बढ़त हासिल है जबकि जेल में बंद नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएलएम-एन) 60 सीटों पर आगे चल रही है। पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की पार्टी पीपीपी के 35 कैंडिडेट्स आगे चल रहे हैं। इन रूझानों के बाद देश की राजधानी इस्लामाबाद सहित कई शहरों में पीटीआई के सैकड़ों समर्थक सड़कों पर उतर आए और तेज संगीत नाचते हुए जश्न मना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *