कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2018 में किया नुकसान, भारत को चुकाने होंगे 73,988 रुपए

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स संपन्न होने के बाद भारतीय खेल को शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ा है। दरअसल भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) ने देश की अलग-अलग राष्ट्रीय खेल फेडरेशन से उनके हिस्से के 59,662 रुपए जमा करने का निर्देश दिया है। दरअसल इस साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुए कॉमलवेल्थ गेम्स 2018 के आयोजनकर्ताओं ने IOA को 74,000 हजार रुपए जमा करने का निर्देश दिया है। IOA अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने एक ईमेल के जरिए महासचिव से कहा कि वो नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन (NSF) से खेलों में नुकसान की भरपाई के लिए रकम वसूलें। इसके साथ ही मजबूती से सभी खिलाड़ियों को आगाह करें कि भविष्य दोबारा ऐसा कतई ना करें।

ईमेल में आगे लिखा गया, ‘मैं मजबूती से सिफारिश करता हूं कि सीडब्ल्यूजी द्वारा आईओए के खाते में लिए पैसे वसूले जाएं। इसके अलावा जिम्मेदार एथलीट और सहयोगी स्टाफ को आगाह करें कि भविष्य में ऐसी गलतियां दोबारा ना करें।’ उन्होंने आगे लिखा कि ऐसी गतिविधियों से देश का नाम खराब होगा। इसलिए NSF को अपने खिलाड़ियों को बताएं कि भविष्य में वो ऐसी गलतियां ना करें। साथ ही सभी खिलाड़ी एशियन गेम्स पर अपना ध्यान लगाएं। खिलाड़ी भविष्य में होने वाले सभी खेलों में बेहतर करने की कोशिश पर ध्यान दें।

ईमेल में अनुशासन, कमरे की संख्या और दोषी एथलीटों और अधिकारियों के कारण भुगतान की गई राशि का विवरण भी शामिल है। इसमें आठ अलग-अलग खेलों के खिलाड़ी दोषी साबित हुए हैं। ये खिलाड़ी स्क्वैश, पैरा-एथलेटिक्स, टेबल टेनिस, शूटिंग, बास्केटबाल, एथलेटिक्स, वेटलिफ्टिंग और हॉकी के हैं। खबर के मुताबिक सबसे अधिक नुकसान बास्केटबाल के खिलाड़ियों ने किया। इनपर 400 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (24,400) भरने होंगे। इसके बाद हॉकी खिलाड़ी (7,854), शूटिंग और वेटलिफ्टिंग (5,100 अलग-अलग), स्क्वैश (3,876) और टेबल टेनिस (2,550) के खिलाड़ी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *