जब अटल बिहारी वाजपेयी ने साउथ ब्लॉक में लगवाई थी पंडित नेहरू की हटा दी गई फोटो

लोकतंत्र में राजनैतिक विरोधियों के बीच मतभेद आम बात है, लेकिन एक स्वस्थ लोकतंत्र में राजनैतिक मतभेदों को वैचारिक मतभेदों को निजी दुश्मनी से नहीं जोड़ा जाता। इसी बात से जुड़ा एक पुराना किस्सा है, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और उनके राजनैतिक प्रतिद्वंदी रहे पंडित नेहरु के बीच एक-दूसरे के प्रति सम्मान का पता चलात है। लोकसभा में खुद अटल बिहारी वाजपेयी ने यह किस्सा साझा किया था। अटल बिहारी वाजपेयी ने बताया कि जब वह विदेश मंत्री थे, तो साउथ ब्लॉक मे पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु का एक चित्र लगा रहता था। वाजपेयी जी ने बताया कि साउथ ब्लॉक आते-जाते उस चित्र पर अक्सर उनकी निगाह पड़ जाया करती थी। एक दिन वह साउथ ब्लॉक पहुंचे तो वह चित्र वहां से गायब था।

इस पर अटल बिहारी वाजपेयी ने वहां मौजूद अधिकारियों से इस बारे में सवाल किया तो कोई इसका जवाब नहीं दे सका। वाजपेयी जी ने बताया कि अगले ही दिन वह चित्र फिर से साउथ ब्लॉक में लगा दिया गया था। बता दें कि साल 1977 में जनता दल की सरकार बनी थी, तो उस सरकार में अटल बिहारी वाजपेयी को विदेश मंत्री बनाया गया था। अपने भाषण के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी ने आगे बताया कि ऐसा नहीं है कि उनके और पंडित नेहरु के बीच मतभेद नहीं थे। एक बार उन्होंने पंडित नेहरु को कह दिया था कि आपका एक मिला-जुला व्यक्तित्व है और आपमें चर्चिल भी है और चैंबरलेन भी है। वाजपेयी जी ने बताया कि इस घटना वाले दिन शाम में ही एक कार्यक्रम में उनकी पंडित नेहरु से मुलाकात हुई तो पंडित नेहरु ने मुस्कुराकर उनसे मुलाकात की थी और उनके भाषण की तारीफ भी की थी। लेकिन आजकल वैचारिक मतभेद को लोग निजी दुश्मनी मान बैठते हैं।

उल्लेखनीय है कि अटल बिहारी वाजपेयी युवावस्था में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे थे और उनका राजनैतिक जीवन कांग्रेस के विरोध से भरा रहा, लेकिन इसके बावजूद उनके मन में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के प्रति बेहद सम्मान था। इतना ही नहीं अटल बिहारी वाजपेयी की पहचान एक ऐसे नेता के रुप में रही है, जिनकी स्वीकार्यता सभी राजनैतिक पार्टियों में थी। आज जब राजनीति दिनों-दिन छिछालेदार होती जा रही है और राजनेता एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करने के दौरान निजी हमले करने लगे हैं, तो अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित नेहरु के इस किस्से से काफी कुछ सीखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *