मेयर के भाई की कंपनी द्वारा बनाई गयी थी ये धंसने वाली सड़क, योगी सरकार द्वारा मिला था 58 करोड़ का बोनस

एक अगस्त को आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सर्विस लेन धंसने से एक SUV कार 20 फीट गहरे गड्ढे में गिर गई थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 6 महीने पहले ही इस सर्विस रोड़ को बनाने वाली कंपनी पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड को योगी सरकार ने 58 करोड़ रुपये बोनस दिये थे। इस कंपनी के मालिक आगरा के मेयर नवीन जैन (बीजेपी) के भाई हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक योगी सरकार ने 58 करोड़ का ये बोनस कंपनी को इसलिए दिया, क्योंकि पीएनसी इंफ्राटेक ने इस प्रोजेक्ट को जल्दी पूरा किया था। इस कंपनी ने आगरा से फिरोजाबाद तक एक्सप्रेस वे की 56.134 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया था। बुधवार को इस सड़क की सर्विस रोड पर पानी जमा हो गया था, जिससे सड़क पर 20 गहरी खाई बन गई और एक SUV में समा गई, हालांकि कार में बैठे लोग भाग्यशाली रहे और वे वहां से निकलने में कामयाब रहे। में कामयाब रहे।

पीएनसी इंफ्राटेक के साल 2017-18 के चौथे तिमाही का रेवेन्यू रिपोर्ट बताता है कि 302 किलोमीटर लंबी इस सड़क के एक हिस्से का निर्माण जल्दी करने के लिए यूपी सरकार ने कंपनी को 58 करोड़ रुपये का बोनस दिया है। बता दें कि नीतिगत फैसले के तहत राज्य सरकारें प्रोजेक्ट को जल्दी पूरा करने पर कंपनियों को पुरस्कार देती हैं। यूपी एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल अथॉरिटी के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि इस मामले की जांच करने के लिए केंद्र सरकार की संस्था RITES (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस) को कहा गया है। ये संस्था 12 दिन में अपनी रिपोर्ट देगी। उन्होंने कहा कि पीएनसी इंफ्राटेक अपने खर्चे पर इस गड्ढे को ठीक करेगी।

वहीं इस मामले पर आगरा के मेयर ने कहा कि पीएनसी इंफ्राटेक में उनकी कोई भागीदारी नहीं है। उन्होंने कहा, “परिवार का एक सदस्य होने के नाते मैं कह सकता हूं कि प्रोजेक्ट का निर्माण गुणवत्तापूर्ण तरीके से किया गया था, राइट्स नाम की तीसरी पार्टी की जांच ने भी इसमें कोई कमी नहीं पाई थी।” नवीन जैन ने कहा कि इस स्ट्रेच को इसी साल विभाग को सौंपा गया था, लेकिन इस सड़क की देखभाल प्रोटोकॉल के आधार पर नहीं की गई थी। उन्होंने कहा, “सड़क पर पानी जमने की वजह से वो धंस गई, इस समस्या को एक योजना के तहत हल करना चाहिए, राज्य सरकार के अधिकारियों के निर्देश पर मरम्मत का काम गुरुवार से शुरू हो गया है।” बता दें कि पीएनसी इंफ्राटेक खुद को हाईवे, एयरपोर्ट रनवे और पुल बनाने वाली कंपनी बताती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *