Kishore Kumar 89th birth anniversary: हर अंदाज में आसानी से ढल जाते थे किशोर कुमार, देखें ‘सुर-सम्राट’ के सुपरहिट गाने

Kishore Kumar 89th birth anniversary:  द ग्रेट सिंगर किशोर कुमार मखमली आवाज के मालिक और संगीत के जादूगर थे। किशोर कुमार बहुमुखी कलाकार थे, वह एक म्यूजिक डायरेक्टर, राइटर और एक जबरदस्त एक्टर थे। आज किशोर कुमार की 89वीं birth anniversary है। किशोर कुमार ने अपने जीवन में हिंदी सिनेमा को एक से एक बेहतरीन गाने दिए। किशोर कुमार के ये गाने आज भी संगीत प्रेमियों की जुंबा पर मौजूद हैं।

अपने गीतों के चलते किशोर कुमार हमेशा अपने चाहने वालों के दिलों में जिंदा हैं। किशोर कुमार एक ऐसी आवाज हैं जिन्होंने दूसरे एक्टर्स के लिए गाना गा कर उन्हें सुपरस्टार बनाया। किशोर कुमार ने अपने जमाने से लेकर 80 के दशक में कई सितारों को अपनी आवाज दी और उन्हें रातों रात स्टार बना दिया। किशोर कुमार ने राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र जैसे बड़े कलाकारों की फिल्मों के गानों में अपनी आवाज दी। उन फिल्मों में किशोर कुमार के गाए गाने न सिर्फ हिट हुए, बल्कि हीरो भी इन गानों की वजह से पॉपुलर हो गए।

दर्शकों को राजेश खन्ना-अमिताभ जैसे सितारों के गानों में पीछे से आ रही आवाज से बहुत प्रेम था। दर्शक-श्रोता तो ये समझ बैठते थे कि किशोर के गाए गानों में लिप्सिंग करने वाले अमिताभ बच्चन ही इस गीत को गा रहे हैं। किशोर अपने द्वारा गाए हर गाने को हीरो के अंदाज में ही गाया करते थे। वह खुद को उस गीत में कुछ इस प्रकार ढाल लेते थे कि लगता था मानों लिप्सिंग करने वाला कलाकार ही यह गीत असल में गा रहा हो। सुनिए और देखिए किशोर कुमार के ऐसे ही कुछ सुपरहिट गीत:-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *