राज्यसभा उपसभापति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करेगी शिवसेना और अकाली दल

शिवसेना ने आज कहा कि राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव के लिए वह राजग के उम्मीदवार का समर्थन करेगी। शिवसेना से राज्यसभा के सदस्य संजय राउत ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से बात कर नौ अगस्त को होने वाले चुनाव के लिए समर्थन मांगा था। राउत ने कहा, ‘‘अमित शाह ने आज उद्धव जी से बात की और शिवसेना से समर्थन मांगा। हमने जद (यू) उम्मीदवार का समर्थन करने का फैसला लिया है क्योंकि उपसभापति का पद गैर-राजनीतिक है।’’ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने जदयू सांसद हरिवंश नारायण सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। गौरतलब है कि पी. जे. कुरियन के अवकाश ग्रहण करने के कारण जून से ही उपसभापति का पद खाली है।

वहीं, कांग्रेस ने कहा है कि विपक्ष संयुक्त रूप से इस पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारेगा। वर्तमान में उच्च सदन में 244 सदस्य हैं। यदि चुनाव की स्थिति में सभी सदस्य उपस्थित रहते हैं तो जीत के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की आवश्यकता होगी। सदन में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है जिसके 73 सदस्य हैं। उसके बाद कांग्रेस के 50 सदस्य हैं। भाजपा के सहयोगी दलों जदयू, शिवसेना और अकाली दल के क्रमश: छह, तीन और तीन सदस्य हैं।

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ अगस्त को चुनाव होगा। राज्यसभा में बीजद के नौ सदस्य हैं। चुनाव में ओडिशा केंद्रित इस क्षेत्रीय दल का समर्थन बड़ा अहम होगा क्योंकि न तो राजग और न ही संप्रग के पास इस सदन में स्पष्ट बहुमत है। फिलहाल राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 244 है और किसी भी उम्मीदवार को उपसभापति का चुनाव जीतने के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की जरुरत होगी। पटनायक की अगुवाई वाला बीजद कहता रहा है कि कि वह कांग्रेस नीत संप्रग और भाजपा नीत राजग से समान दूरी बनाकर चल रहा है।
बीजद के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘बीजद के नौ मत दोनों ही मोर्चों के लिए अहम समझे जा रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि पटनायक इस संबंध में कल अंतिम निर्णय लेंगे।
हाल ही में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रीय नागरिक पंजी का समर्थन करने पर बीजद की प्रशंसा की थी। भाजपा के अलावा बीजद ही एकमात्र ऐसा दल है जिसने एनआरसी का समर्थन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *