Kerala Rains: कोचीन हवाई अड्डा शनिवार तक बंद, केरल में अब तक 44 की मौत

Kerala Rains Today, Kerala Floods 2018 News, Mullaperiyar Dam, Idukki Dam Water Level Today 2018 Latest News: केरल में भारी बारिश ने कहर बरपा रखा है। मौसम विभाग ने वायनाड, कोझिकोड़, कन्‍नूर, कसरगोड़, मलाप्‍पुरम, पलक्‍कड़, इडुक्‍की और एर्नाकुलम जिलों में भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। कोच्चि अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा शनिवार दोपहर 2 बजे तक बंद कर दिया गया है। बारिश और पेरिनार नदी पर बांधों के द्वार खोले जाने के चलते बाढ़ के हालात बन जाने के बाद यह फैसला किया गया है। हवाईअड्डे के निदेशक ए.सी.के. नायर ने इसे ‘अभूतपूर्व’ कदम बताया।

नायर ने कहा, “बुधवार रात से इडुक्की, मुल्लापेरियार, इडमलयार बांधों को खोल दिया गया है। छोड़ा गया पानी हवाईअड्डे के नजदीक से निकली पेरियार नदी और उसकी सहायक नदियों तक पहुंच गया है और अब सामान्य स्तर से ऊपर हो गया है जिससे पानी हमारे परिचालन क्षेत्र में पहुंच रहा है।” उन्होंने कहा, “पानी के कम होने के बाद वह क्षेत्र साफ करने में हमें 24 घंटे लगेंगे। इसके बाद उड़ानें शुरू की जा सकेंगी। जल स्तर अगर उम्मीद से ज्यादा रफ्तार से कम होगा तो परिस्थिति अलग हो सकतीं हैं। फिलहाल हमने हवाईअड्डे को 18 अगस्त को दोपहर दो बजे तक बंद रखने का निर्णय लिया है।”

बाढ़ के बावजूद स्‍वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों में उमड़े लोग

विजयन ने लोगों से मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में उदारतापूर्वक सहयोग देने का आग्रह किया। केरल और इसकी राजधानी में मूसलाधार बारिश के बीच विजयन ने स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में परेड की सलामी ली। ऐसी ही परेड राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में आयोजित की गईं। बाढ़ के बावजूद ज्यादातर स्थानों पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में लोगों की सक्रिय उपस्थिति देखी गई।

बाढ़ पीड़ितों की मदद कर मनाएं स्वतंत्रता दिवस : पिनारई विजयन

केरल के सीएम पिनराई विजयन ने बुधवार को जनता से राज्य में पिछले 94 वर्ष में आई सबसे भीषण बाढ़ से निपटने में अधिक से अधिक सहयोग करने का आग्रह किया। बुधवार को उन्होंने तेज बारिश में भीगते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया। यहां 72वीं स्वतंत्रता दिवस परेड को संबोधित करते हुए विजयन ने लोगों से हर संभव सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि राज्य इस समय सबसे भीषण प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा, “इस वर्ष हम ऐसे समय स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं जब बाढ़ ने पूरे राज्य में तबाही मचाई हुई है। राज्य ने ऐसी विपदा का सामना पहले कभी नहीं किया। लेकिन, अगर हम सब एक हो जाएं तो हम किसी भी आपदा का सामना कर लेंगे।”

एर्नाकुलम के 117 राहत कैंपों में 17,974 लोग

राज्‍य में भारी बारिश के मद्देनजर एर्नाकुलम जिले के 117 राहत कैंपों में 17,974 लोग स्‍थानांतरित किए गए हैं। कोच्चि हवाई अड्डा के एक प्रवक्ता ने बताया कि बढ़ते हुये जलस्तर को देखते हुये शनिवार दोपहर दो बजे तक अस्थायी रूप से, कोच्चि हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन बंद कर दिया गया है।

कोनडोट्टी में दंपत्ति की मौत

जिला प्रशासन ने बताया कि कोनडोट्टी में मंगलवार देर रात एक बजे एक घर पर मिट्टी का बड़ा ढेर गिर जाने के कारण एक दंपत्ति की जान चली गयी। पीड़ित दंपत्ति के साथ उसी कमरे में सोये छह वर्षीय उनके बच्चे की तलाश की जा रही है। एक अन्य घटना में त्रिशूर में एक तार की चपेट में आने से एक मछुआरे की मौत हो गयी।

मुन्‍नार में एक की मौत

राज्य में आठ अगस्त से मूसलाधार बारिश होने के कारण इस हवाई अड्डे पर आने वाले विमानों को अन्य हवाई अड्डों की ओर मोड़ दिया गया है। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कल शाम एक होटल पर मिट्टी का एक टीला गिर जाने के कारण मुन्नार में पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के रहने वाले एक व्यक्ति की मौत हो गयी और छह अन्य को बचा लिया गया।

विशेष अदालतें मुफ्त में देंगी अहम डॉक्‍युमेंट्स

सीएम विजयन ने कहा कि कैबिनेट ने राहत और पुनर्वास कार्यक्रम को शीघ्र लागू करने के लिए एक मंत्रिमंडलीय उपसमिति के गठन का फैसला किया है। उन्होंने कहा, “तीन से 15 सितंबर तक विशेष अदालतें स्थापित की जाएंगी, ताकि जिन लोगों ने अपने मूल्यवान दस्तावेज खोए हैं, उन्हें मुफ्त में उनकी प्रतियां दी जा सकें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *