स्‍वतंत्रता दिवस समारोह: लाल किले पर बेहोश हुई छात्रा, मोदी के भाषण के समय गश खाकर गिरा पत्रकार

लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रदर्शन करने आयी 13 वर्षीय एक स्कूली छात्रा गर्मी और पानी की कमी के चलते बेहोश हो गयी, वहीं आज प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान एक फोटो पत्रकार के भी बेहोश होने की सूचना है। सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली फिजा पुरानी दिल्ली के सर्वोदय कन्या विद्यालय की छात्रा है। घटना के बाद उसे एलएनजेपी अस्पताल ले जाया गया। उसकी एक सहपाठी आरिबा ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘जब राष्ट्रगान खत्म होने वाला था तभी वह बेहोश होकर गिर पड़ी। घटना के बाद हममें से कुछ छात्र और वहां मौजूद कर्मचारी उसे स्ट्रेचर पर लिटाकर एंबुलेंस तक ले गये।’’ केंद्रीकृत दुर्घटना आघात सेवा एम्बुलेंस सेवा (सीएटीएसए) के डॉक्टरों ने उसकी जांच की और उसे अस्पताल भेज दिया। उन्होंने बताया कि उसे डिहाइड्रेशन हुआ है।

गर्मी और थकावट से एक फोटो पत्रकार के भी बेहोश होने की सूचना है। घटना उस वक्त की है जब प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपना भाषण दे रहे थे।
स्वतंत्रता दिवस समारोह सुबह करीब सात बजे शुरू हुआ, लेकिन जारी दिशानिर्देशों के अनुसार कार्यक्रम में शामिल होने वाले दर्शकों को वहां सुबह साढ़े छह बजे तक पहुंचना था। कई दर्शक दूर-दराज के इलाकों से भी पहुंचे थे।

कुछ छात्रों एवं दर्शकों ने आयोजन स्थल पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था नहीं होने की शिकायत भी की। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े पांच बजे हवा में नमी का स्तर 72 प्रतिशत था और कुछ ही घंटों में यह 88 प्रतिशत पहुंच गया। प्रधानमंत्री लाल किला परिसर में सुबह करीब सवा सात बजे पहुंचे। लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण के दौरान उन्हें भी कई बार चेहरे से पसीना पोंछते देखा गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *