हनीप्रीत और आदित्य इंसा की संपत्ति होगी कुर्क, भगोड़ा घोषित करने की प्रकिया शुरू

हरियाणा पुलिस ने शनिवार को कहा कि उसने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की दत्तक पुत्री हनीप्रीत इंसां और समुदाय के कुछ अन्य पदाधिकारियों को भगोड़ा अपराधी घोषित करने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके अलावा पुलिस ने हनीप्रीत और डेरा के प्रमुख पदाधिकारियों आदित्य इंसां और पवन इंसां की संपत्ति कुर्क करने का फैसला किया है। सिरसा में संवाददाताओं से बातचीत में हरियाणा के डीजीपी बी एस संधू ने कहा, ‘‘दो से तीन लापता लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई। हम लोगों ने उनको भगोड़ा अपराधी घोषित करने की प्रक्रिया शुरू की है। उनकी निजी संपत्तियों को कुर्क किया जाएगा-ये लोग हैं आदित्य इंसां, पवन इंसां और हनीप्रीत इंसां।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनको आगाह करना चाहता हूं कि उनको पुलिस के समक्ष पेश होना चाहिए और जांचकर्ताओं को अपने पक्ष से अवगत कराना चाहिए।’’ पुलिस महानिदेशक ने कहा कि बलात्कार के मामले में राम रहीम को दोषी ठहराये जाने के बाद हुई हिंसा के सिलसिले में हनीप्रीत और अन्य दो को गिरफ्तार करने की कोशिश जारी है। उन्होंने कहा कि इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चेतावनी जारी की गई है और टीम छापेमारी कर रही हैं। डीजीपी ने कहा कि 25 अगस्त तक हनीप्रीत पर कोई मामला दर्ज नहीं था लेकिन डेरा पदाधिकारी सुरिंदर धीमान की गिरफ्तारी के बाद उसकी भूमिका संदेह के घेरे में आ गई।

संधू ने कहा, ‘‘इसलिए मामला दर्ज किया गया है और उसको गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं।’’ राम रहीम से हनीप्रीत के बारे में पूछताछ किये जाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर डीजीपी ने कहा कि जरूरत के अनुसार किसी से भी पूछताछ की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि दो साध्वियों के साथ रेप करने वाला बाबा राम रहीम सिंह अभी रोहतक की सुनेरिया जेल में 20 साल की सजा काट रहा है, लेकिन उसके साथ हर वक्त साये की तरह रहने वाली उसकी मुंहबोली बेटी हनीप्रीत फरार है। पुलिस जोर शोर से उसकी तलाश कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक हनीप्रीत नेपाल में छुपी हुई है। कई बार ऐसी भी रिपोर्ट्स आईं कि हनीप्रीत को नेपाल में देखा गया है। नेपाल और भारत दोनों जगहों की पुलिस हनीप्रीत की तलाश कर रही हैं। भारत की पुलिस भी नेपाल पहुंची हुई है। जब हनीप्रीत की नेपाल में तलाश की जा रही थी तो पुलिस को एक हनीप्रीत से शक्ल मिलती नेपाली एक्ट्रेस मिल गई। पुलिस ने उसे असली हनीप्रीत समझ लिया और उससे पूछताछ की तो सच्चाई सामने आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *