जयपुर एयरपोर्ट पर पड़ा है 200 किलो सोना और 3500 किलो चांदी, कोई लेने ही नहीं आया

आयकर विभाग ने जयपुर एयरपोर्ट से करीब 200 किलो सोना और 3500 किलो चांदी पकड़ी है। बताया जाता है कि 50 किलो जूलरी के संबंधित कागज नहीं होने पर पूरा मामला अटका हुआ है। इस वजह से चौथे दिन भी ज्वैलर्स अपना कनसाइमेंट नहीं ले जा सके। मामले में आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग के अधिकारियों ने ज्वैलर्स से स्पष्ट रूप से कहा है कि वो जूलरी के कागज दिखाएं और ले जाएं। बताया जताया है कि अफसरों ने जूलरी के वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया है। वहीं मामले में ज्वैलर्स एसोसिएशन का तर्क है कि कागजों की छोटी मोटी की कमी की वजह से ज्वैलर्स को इस तरह परेशान ना किया जाए। अगर विभाग इस तरह का बर्ताव करेगा तो जयपुर के व्यापारी दूसरे राज्यों में माल भेजने से कतराएंगे। इससे व्यापार पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा। खबर लिखे जाने तक व्यापारी जूलरी लेने के लिए कागज जुटाने में लग रहे।

जानकारी के मुताबिक मंबई में एग्जिबिशन के लिए जयपुर से 150 किलो सोने की जूलरी भेजी गई थी। खास बात यह है कि जूलरी जब मुंबई से लौटी तो यह 200 किलो हो गई। आयकर विभाग के अधिकारी इसी जूलरी के कागज मांग रहे हैं। करीब 70 ज्वैलर्स के पास 50 किलों जूलरी के प्रमाणित दस्तावेज भी नहीं है।

खबर यह भी कि इस स्टॉक का काफी हिस्सा नोटबंदी के दौरान तैयार किया गया था। ऐसी में काले धन से जोड़कर भी इस मामले में जांच की जा सकती है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने अभी जूलरी की कीमत नहीं आंकी है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत 100 करोड़ के करीब बैठेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *