ईद पर देश को संबोधित कर रहे अफगानिस्तान के राष्ट्रपति पर आतंकियों ने किया रॉकेट से हमला


काबुल में ईद-उल-अजहा के मद्देनजर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के राष्ट्र संबोधन के दौरान मंगलवार (21 अगस्त, 2018) को रॉकेट से हमला किया गया है। इस दौरान कई विस्फोट भी हुए। पुलिस प्रवक्ता हशमत स्तानेकजाई ने समाचार एजेंसी एफे को बताया कि रॉकेट ने अफगान राजधानी में सुबह नौ बजे हमला किया, हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ, इसके बाद कई विस्फोट हुए। जब गनी टेलवीजिन पर राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे, उस समय विस्फोट की आवाज साफ सुनाई दे रही थी।

गनी ने विस्फोट के बाद कहा, “अगर वे (आतंकवादी) सोचते हैं कि यह राष्ट्र रॉकेट हमलों के आगे झुक जाएगा.. तो यह एक साहसी और मजबूत राष्ट्र है और हमेशा अपनी संप्रभुता, आजादी और इस्लामी मूल्यों की रक्षा करेगा।” उन्होंने आश्वासन दिया कि ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए अफगान सुरक्षाबल पूरी तरह से तैयार हैं और यह (विस्फोट) और अन्य घटनाओं को नियंत्रित किया जाएगा।” गनी ने कहा कि इस युद्ध, आत्मघाती हमलों और विस्फोटों का कोई धार्मिक औचित्य नहीं है। उन्होंने कहा कि हाल के एक सर्वेक्षण के मुताबिक, 93 प्रतिशत अफगान जनता शांति के पक्ष में हैं।

जानकारी के मुताबिक काबुल के इस राजनयिक इलाके के नजदीक कम से कम नौ रॉकेट आकर गिरे। अधिकारियों ने बताया कि शहर के पुराने इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह हमला किसने किया है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने एएफपी को बताया, ‘‘आज सुबह आतंकियों के एक समूह ने रेका खाना में एक इमारत पर कब्जा कर लिया और काबुल की ओर कई रॉकेट दागे। इसमें दो लोग घायल हो गए। सुरक्षा बल आतंकियों से निबट रहे हैं।’’ काबुल पुलिस के प्रवक्ता हश्मत स्तानिकजई ने मस्जिद के निकट लड़ाई जारी होने की पुष्टि की है लेकिन कहा कि वह अभी हताहतों की पुष्टि नहीं कर सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *