इमरान खान के मंत्री का दावा: कश्मीर मुद्दा हल करने के लिए पाकिस्तान तैयार कर रहा ‘प्रस्ताव’, एक हफ्ते में करेंगे पेश

पाकिस्तान सरकार के मानवाधिकार मंत्री शिरीन माजारी का कहना है कि इमरान खान सरकार कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर रही है। माजारी ने यह बयान पाकिस्तानी जर्नलिस्ट नसीम जेहरा के साथ बातचीत के दौरान दिया। शिरीन माजारी ने कहा कि “पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए हफ्ते भर में एक प्रस्ताव तैयार करेगी, जिसके बाद इसे पाकिस्तानी कैबिनेट में पेश किया जाएगा। इसके साथ ही इस प्रस्ताव पर दूसरे पक्ष के साथ भी चर्चा की जाएगी।” माजारी ने कहा कि प्रस्ताव लगभग तैयार है और इसे जल्द ही सामने लाया जाएगा।

बता दें कि पाकिस्तान के नव-नियुक्त प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी चुनाव जीतने के बाद दिए अपने पहले भाषण में ही कहा था कि वह भारत के साथ संबंध सुधारना चाहते हैं। इमरान खान ने दोनों देशों के बीच जारी मुद्दों को भी बातचीत के जरिए सुलझाने की बात कही थी। इमरान खान ने भी माना कि दोनों देशों के बीच मुख्य मुद्दा कश्मीर है। इमरान खान ने कहा था कि हमें चाहिए कि हम साथ बैठें औ मुद्दों को सुलझाएं ना कि एक दूसरे पर आरोप लगाएं। हम ब्लूचिस्तान में दिक्कतों के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराएं और वो कश्मीर में दिक्कतों के लिए हमें जिम्मेदार ठहराते हैं। इमरान ने कहा था कि यदि भारत एक कदम आगे बढ़ाएगा तो हम दो कदम आगे बढ़ाएंगे।

उल्लेखनीय है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अगले माह अमेरिका में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ मुलाकात कर सकती हैं। हालांकि अभी तक भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसको लेकर ना कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है और ना ही इस मुलाकात की पुष्टि की है। यह मुलाकात अमेरिका के न्यूयॉर्क में होगी, जहां दोनों नेता यूनाइटेड नेशन की सालाना आम बैठक में हिस्सा लेने पहुंचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *