देश की सबसे सुरक्षित तिहाड़ जेल से सुबह मे. फरार हुआ उम्रकैद का कैदी और भनक लगी 12 घंटे बाद


देश की अति सुरक्षित मानी जाने वाली तिहाड़ जेल से एक कैदी के फरार होने का मामला सामने आया है। हैरानी की बात तो ये है कि कैदी सुबह के वक्त जेल से फरार हुआ और जेल प्रशासन को पूरे दिन इसकी भनक तक नहीं लगी और देर शाम जब कैदियों की गिनती की जा रही थी, तब इस घटना का पता चल पाया। कैदी के फरार होने की यह घटना रक्षाबंधन के दिन यानि कि रविवार की है। जांच में पता चला है कि कैदी को अफसरों की कार धोने के लिए भेजा गया था और वहीं से वह फरार हो गया। फरार कैदी अफसरों की कार धुलवाए जाने से नाराज था और वह इसकी शिकायत जेल अधिकारियों से भी कर चुका था, इसके बावजूद उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई और आखिरकार अब वह जेल तोड़कर फरार हो गया है।

फरार आरोपी की पहचान उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर निवासी सलीम के रुप में हुई है। सलीम हत्या और हत्या के प्रयास के मामलों में उम्रकैद की सजा काट रहा था। सलीम 13 साल 10 महीने की अपनी सजा पूरी कर चुका है। गौरतलब है कि अपनी अभी तक की सजा के दौरान सलीम ने कभी भी नियमों का उल्लंघन नहीं किया था और उसके खिलाफ जेल के पनिशमेंट रजिस्टर में एक भी एंट्री नहीं है। बताया जा रहा है कि उससे अफसरों की कार धुलवाई जाती थी, जिससे वह नाराज था। बार-बार शिकायत के बाद भी उसकी बात नहीं सुनी जा रही थी। ऐसे में जब सलीम को रक्षाबंधन के दिन किसी अफसर की कार धोने के लिए भेजा गया तो वह वापस ही नहीं लौटा। शाम में जब कैदियों की गिनती हो रही थी, तब सलीम के फरार होने की सूचना जेल प्रशासन को मिली। इस जानकारी के मिलते ही पुलिस प्रशासन और शीर्ष अधिकारियों को इस बारे में सूचित किया गया।

तिहाड़ जेल से कैदी फरार होने की सूचना मिलते ही इसकी जांच शुरु हो गई और एक हाईलेवल कमेटी की बैठक बुलाकर इस संबंध में एक जांच कमेटी बना दी गई। उल्लेखनीय है कि देश की अतिसुरक्षित जेल मानी जाने वाली तिहाड़ जेल में कैदी के फरार होने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले साल 2015 में 2 विचाराधीन कैदी जेल की 2-2 दीवारों को फांद कर भाग गए थे। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है। बताया जा रहा है कि कई अन्य कैदी भी यह शिकायत कर रहे हैं कि जेल अधिकारी उनसे गुलामों की तरह काम कराते और इंकार पर उन्हें प्रताड़ित किया जाता है। कैदियों द्वारा कराए जाने वाले कामों में अफसरों की गाड़ियां धुलवाने,लंच बॉक्स धुलवाने जैसे काम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *