भारतीय स्टेट बैंक ने बदले 1300 शाखाओं का कोड और नाम, देखें बदली गई ब्रांचों की पूरी लिस्ट


देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी करीब 1300 शाखाओं के IFSC कोड बदल दिया है। बैंक ने ऐसा उसके छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का उसमें विलय होने के बाद किया है। बैंक ने इन शाखाओं के नए नाम और नए आईएफएससी कोड की लिस्ट जारी कर दी है। कुल 1,295 शाखाओं के नाम में यह परिवर्तन किया गया है। उल्लेखनीय है कि एसबीआई के छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का उसमें विलय एक अप्रैल 2017 से प्रभावी है। बैंक ने जो लिस्ट जारी की है उनमें इन शाखाओं के पुराने नाम और आईएफएससी कोड का भी जिक्र किया गया है।

देश के सबसे बड़े बैंक के मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और लखनऊ जैसे प्रमुख शहरों में स्थित शाखाओं के आईएफएससी कोड बदल दिए गए हैं। भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है, जिसकी देशभर में 22,428 शाखाएं हैं। भारतीय महिला बैंक और एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय के बाद स्टेट बैंक ने 1,805 शाखाओं को घटाया और 244 प्रशासनिक कार्यालयों को पुनर्निर्धारित किया है।

बैंक ने अपनी वेबसाइट पर पुराने और नए नामों और IFSC कोड के साथ शाखाओं की सूची डाल दी है। आईएफएससी, 11-अंकीय अल्फा-न्यूमेरिक कोड है जिससे सभी बैंक शाखाओं की विशिष्ट पहचान होती है।

यहां क्लिक करके आप देख सकते हैं बदली गई ब्रांचों की पूरी लिस्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *