अमेरिका ने भारत के साथ बैठक से पहले किया बड़ा एलान: नहीं बदलेंगे एच-1बी वीजा नियम


अमेरिका और भारत के बीच अगले हफ्ते नई दिल्ली में होने वाली 2+2 बैठक से पहले अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने भरोसा दिया है कि एच-1बी वीजा जारी करने की प्रक्रिया में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इस एलान से अमेरिकी सूचना-तकनीकी कंपनियों में नौकरी के लिए एच-1बी वीजा की खातिर आवेदन करने वाले भारतीय पेशेवरों को राहत मिलने की उम्मीद है। ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका में काम करने के लिए अमेरिकी वीजा कार्यक्रम की समीक्षा करने का आदेश दिया है। छह सितंबर से दो दिवसीय 2+2 बैठक में भारत ने ट्रंप प्रशासन के इस नीतिगत फैसले का मुद्दा उठाने की तैयारी की है।

ट्रंप प्रशासन के एच-1बी वीजा नीति से अमेरिका में काम कर रहे भारतीयों की नौकरियों पर असर पड़ने लगा है। इसके मद्देनजर भारतीय विदेश मंत्रालय राजनयिक स्तर पर इस मुद्दे को उठाता आ रहा है। अधिकारियों ने व्हाइट हाउस, वहां के स्थानीय प्रशासन और सांसदों से बात की है। साथ ही, इस मुद्दे को अमेरिकी और भारतीय विदेश एवं रक्षा मंत्रियों की 2+2 बैठक के वार्ता की विषय सूची में भी शामिल किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, वार्ता के लिए विषयवस्तु तैयार करने के मद्देनजर हुई अधिकारियों की बैठक में अमेरिकी प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि वीजा कार्यक्रम और एच-1बी वीजा नीतियों की समीक्षा की जाएगी। तब तक यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इससे अमेरिका के कर्मचारियों और उन्हें मिलने वाला वेतन प्रभावित न हो। हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि फिलहाल, एच-1बी वीजा जारी करने की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। निर्णायक रास्ता 2+2 बैठक से निकल सकता है।

छह सितंबर से नई दिल्ली में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपिओ व रक्षा मंत्री जिम मैटिस के साथ दो दिनों की वार्ता में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होगी। वे लोग महत्त्वपूर्ण राजनयिक और सुरक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ अमेरिका की भागीदारी बढ़ाने को लेकर चर्चा करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक 2+2 वार्ता में महत्त्वपूर्ण कूटनीतिक और रक्षा प्राथमिकताओं पर परस्पर सहयोग बढ़ाने के आसार हैं। यह संकेत स्पष्ट हो गया है कि भारत एक महत्त्वपूर्ण सुरक्षा प्रदाता के रूप में उभर रहा है।

रूस के साथ रक्षा सौदों पर मुद्दा आधारित विचार करेगा अमेरिका
नई दिल्ली में होने जा रहे 2+2 वार्ता के पहले अमेरिका ने भारतीय अधिकारियों को भरोसा दिया है कि रूस के साथ होने वाले रक्षा सौदों को लेकर प्रतिबंधों के प्रावधान पर मुद्दा आधारित विचार किया जाएगा। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि रूस के साथ महत्त्वपूर्ण रक्षा सौदे करने वाले देशों को सीएएटीएसए (अमेरिका के दुश्मनों से निपटने का कानून) से छूट देने पर मुद्दा-दर-मुद्दा विचार किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस प्रावधान को लेकर बातचीत चल रही है। भारत फिलहाल रूस से एस-400 ट्रायम्फ मिसाइल एयर डिफेंस प्रणाली खरीदने की प्रक्रिया में है। इस सौदे के लिए भारत रूस को 4.5 अरब डॉलर की राशि देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *