मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब भ्रष्टाचार के आरोप में हुए गिरफ्तार

कुआलालंपुर: मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक को लाखों डॉलर के भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. देश की भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी ने बताया कि सरकारी निवेश कोष के लाखों डॉलर के गबन के आरोप में नजीब रज्जाक को गिरफ्तार किया गया है तथा उन्हें अदालत में और आरोपों का सामना करना पड़ेगा. एजेंसी ने कहा कि नजीब को बुधवार को उनके कार्यालय से हिरासत में लिया गया. उन्हें आरोपों का सामना करने के लिए गुरुवार को अदालत में पेश किया जाएगा.

इससे पहले नजीब पर कई बार आपराधिक विश्वासघात, भ्रष्टाचार और धनशोधन के आरोप लगाए जा चुके हैं. नजीब ने अपराध स्वीकार नहीं किया है. नजीब पर यह भी आरोप है कि सरकारी कोष से 4.2 करोड़ रिंगिट (1.03 करोड़ डॉलर) की राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की गई. नजीब ने निवेश कोष (1एमबीडी) की स्थापना 2009 में की थी, जब उन्होंने सत्ता संभाली थी. इस कोष का मकसद आर्थिक विकास को बढ़ावा देना था. वहीं, इस कोष पर लाखों डालर का कर्ज चढ़ गया. सीमा पार गबन और धनशोधन को लेकर इस मामले की अमेरिका और कई अन्य देशों में जांच की जा रही है.

दस्तावेजों के सार्वजनिक होने से कांड का खुलासा हुआ और नजीब ने अपने आलोचकों को बर्खास्त कर दिया था. लोगों में भारी नाराजगी का असर नौ मई को हुए चुनावों में दिखा. उनके सत्तारूढ़ गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा. देश को 1957 में आजादी मिलने के बाद पहली बाद सत्ता में बदलाव हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *