Chess Olympiad: भारत ने विश्वनाथन आनंद को रेस्ट देकर भी किया जीत से आगाज

नई दिल्ली : पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को आराम देने के बाद भी भारतीय टीम ने विश्व शतरंज ओलंपियाड में शानदार शुरुआत की. भारतीय पुरुष टीम ने अल सल्वाडोर को 3.5-0.5 अंकों से मात दी. वहीं, महिला टीम ने न्यूजीलैंड को 4-0 से हराया. 43वें विश्व शतरंज ओलंपियाड जॉर्जिया के बाटुमी में खेले जा रहे हैं.

भारतीय ग्रांड मास्टर पी. हरिकृष्णा, विदित संतोष गुजराती और बी. अधिबान ने जल्दी-जल्दी अपने मैच समाप्त किए. शशिकरण को मैच ड्रॉ कराने के लिए 52 चाल खेलनी पड़ी. उन्हें बर्गास फेगुओरा ने बराबरी पर मैच खत्म करने के लिए मजबूर किया. टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हर टीम में 5-5 खिलाड़ी होते हैं, जिनमें से चार को मुकाबले में उतरना होता है. टीम हर मैच में अपने एक खिलाड़ी को रेस्ट दे सकती है.

इसी तरह पांचवी सीड भारतीय महिला टीम ने भी 78वीं सीड न्यूजीलैंड को 4-0 से शिकस्त दी. इस मैच में भारत ने अपनी स्टार खिलाड़ी हरिका द्रोणावल्ली को नहीं उतारा. ग्रैंड मास्टर कोनेरू हम्पी, इंटरनेशनल मास्टर ईशा कारावाडे और पदमनी राउत ने अपने-अपने मुकाबलों में जीत हासिल की. तानिया सचदेवा को हालांकि जीत के लिए बोर्ड पर ज्यादा समय बिताना पड़ा. इसी चैंपियनशिप में पहली दृष्टिहीन भारतीय महिला खिलाड़ी वैशाली नरेंद्र सल्वाकर ने अंतरराष्ट्रीय ब्राइले शतरंज संघ (आईबीसीए) टीम से खेलते हुए सिएरा लियोन की खिलाड़ी को हरा दिया. आईबीएसए की टीम ने 4-0 से जीत हासिल की.

विश्वनाथन आनंद 12 साल बाद भारत की ओलंपियाड टीम में शामिल हैं. उन्होंने कहा, ‘भारतीय टीम मेरे बिना भी अच्छा प्रदर्शन करती रही है. वह पिछले दो ओलंपियाड में तीसरे और चौथे स्थान पर रही थी. यानी, हम थोड़ा सुधार करके भी बेहतर रैंकिंग हासिल कर सकते हैं.’ उन्होंने कहा कि इस टूर्नामेंट में कोई भी टीम जीत की अकेले दावेदार नहीं है. हर टीम को रोज अच्छा खेलना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *