भारत के नए चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, आज लेंगे दीपक मिश्रा की जगह

नई दिल्ली: जस्टिस रंजन गोगोई बुधवार यानि आज देश के 46वें मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में बुधवार सुबह शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार सुबह जस्टिस रंजन गोगोई को शपथ दिलाएंगे. दरअसल, मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा दो अक्‍टूबर को सेवानिवृत्त हो गए और उनके उत्‍तराधिकारी के तौर पर सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्‍ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई तीन अक्‍टूबर को नए मुख्‍य न्‍यायाधीश का पदभार संभालेंगे.

जस्टिस गोगोई इस पद पर पहुंचने वाले पूर्वोत्‍तर भारत के पहले मुख्‍य न्‍यायधीश होंगे. जस्टिस गोगोई देश के 46वें मुख्य न्‍यायाधीश होंगे और 17 नंवबर 2019 तक उनका कार्यकाल रहेगा.

चीफ जस्टिस बनने के बाद जस्टिस रंजन गोगोई के सामने अयोध्‍या मामले का निपटाना करना उनके लिए एक बड़ी चुनौती होगी. इसके अलावा लंबित मामलों का निपटारा भी जस्टिस गोगोई के लिए बड़ी चुनौती होगी. बता दें कि देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था जब सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों ने प्रेस कांफ्रेंस की थी और चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा (अब सेवानिवृत्त) के कार्यों पर सवाल उठाते हुए देश की जनता के सामने अपनी बात रखी थी. इन जजों में जस्टिस गोगोई भी शामिल थे.जजों ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *