एक्साइज और सब्सिडी घटाने के बाद भी पेट्रोल व डीजल के दामों में फिर तेजी

नई दिल्ली: राजधानी में सोमवार को भी पेट्रोल व डीजल की कीमतों में वृद्धि देखी गई. पेट्रोल की कीमतें जहां 0.21 रुपये बढ़ कर 82.03 रुपये हो गईं वहीं डीजल की कीमतें 0.29 रुपये बढ़ कर 73.82 रुपये हो गईं. मुम्बई में पेट्रोल की कीमतों में 21 पैसे की वृद्धि के बाद पेट्रोल की कीमतें 87.50 रुपये हो गईं. वहीं डीजल की कीमतों में 31 पैसे की वृद्धि देखी गईं. डीजल की कीमतें 77.37 रुपये पर पहुंच चुकी हैं.

पेट्रोल-डीजल के दाम में एक बार फिर वृद्धि का रुख बना है. इन दोनों ईंधनों के दाम एक बार फिर से तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं. उत्पाद शुल्क कटौती तथा सरकारी तेल कंपनियों की एक रुपये सब्सिडी दिये जाने के बाद ईंधन के दाम में यह बढ़ोतरी दर्ज की गयी. कटौती के बाद तीन दिन में राजधानी में पेट्रोल 53 पैसे प्रति लीटर, वहीं डीजल का दाम 87 पैसे चढ़ गया.

पेट्रोल, डीजल कीमतों में चार अक्टूबर को न्यूनतम 2.50 रुपये की कटौती की गई. केन्द्र सरकार ने जहां उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये लीटर की कटौती की वहीं सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने पेट्रोल, डीजल पर एक रुपये लीटर सब्सिडी दी है. भाजपा शासित राज्यों में कटौती ज्यादा हुई क्योंकि इन राज्यों में स्थानीय कर या वैट में भी ढाई रुपये कटौती हुई है. यानी इन राज्यों में दाम पांच रुपये घटे हैं.

इस कटौती के अगले दिन से ही कीमतों में वृद्धि होने लगी है. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वारा जारी कीमत अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम में शनिवार को 18 पैसे तथा रविवार सात अक्टूबर को 14 पैसे लीटर की वृद्धि हुई है. कीमत में कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 81.50 रुपये प्रति लीटर रह गया था. वहीं रविवार को यह यह 81.82 रुपये लीटर पर पहुंच गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *