आतंकी धमकियों के बीच वोटिंग जारी, एहतियातन इंटरनेट सेवा बंद: जम्मू कश्मीर निकाय चुनाव

श्रीनगर: आतंकवादी धमकियों के बीच सोमवार (8 अक्टूबर) को जम्मू-कश्मीर में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है. अलगाववादियों के बंद की घोषणा को देखते हुए वोटिंग को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पहले चरण में करीब एक दर्जन जिलों के 422 वार्डों में मतदान सोमवार सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है. पहले चरण में 1,283 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण में जम्मू के 247 वार्ड, कश्मीर में 149 और लद्दाख के 26 वार्ड में चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण के बाद 10 अक्टूबर को दूसरे चरण में 384 वार्ड, तीसरे चरण में 13 अक्टूबर को 207 वार्ड, और 16 अक्टूबर को आखिरी चरण में 132 वार्डों में वोट डाले जाएंगे. मतगणना 20 अक्टूबर को होगी.

वोटिंग में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए दक्षिणी कश्मीर के हिस्से में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. इसके अलावा कश्मीर घाटी में इंटरनेट की स्पीड घटाकर 2G कर दी गई है.

राज्य में 2005 में गुप्त मतदान के जरिये नगर निकाय चुनाव हुए थे और उनका पांच साल का कार्यकाल फरवरी 2010 में खत्म हो गया था. जम्मू और श्रीनगर नगर निगमों समेत प्रदेश में कुल 1,145 वार्डों के लिये चार चरणों में होने वाले चुनाव के लिये 2,990 उम्मीदवार मैदान में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *