जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: दूसरे चरण की वोटिंग जारी, लोगों में उत्साह देखने को मिला

श्रीनगरः जम्मू कश्मीर में निकाय चुनावों के दूसरे चरण के लिए आज (बुधवार को) राज्‍य में मतदान जारी है. सुबह 6 बजे से शुरू हुए मतदान में शामिल होने के लिए लोग पोलिंग बूथों पर कतार में लगे दिखे. चुनाव के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं. चुनाव वाले क्षेत्रों में सुरक्षा बलों का गश्त बढ़ा दिया गया है, ताकि जनता के बीच किसी तरह का खौफ ना रहे. अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण का मतदान सुबह 6 बजे से शाम चार बजे तक होंगे. स्थानीय निकाय चुनावों में पहले चरण के मुकाबले दूसरे चरण के मतदान के लिए लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है.

रंबन के वार्ड नंबर 1 के प्रत्याशी आजाद सिंह की हार्ट अटैक से मृत्यु के बाद मौत हो गई है. प्रत्याशी की मौत हो जाने के बाद मतदान को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है. सुबह 8 बजे तक जम्मू के रंबन, बटोटे और बनिहाल जिलों से 14 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

दूसरे चरण में राज्‍य में 165 वार्ड पर वोटिंग हो रही है. इस चरण में करीब 200 से अधिक प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं, जिनमें से 62 को निर्विरोधी विजय घोषित कर दिया गया है. वहीं करीब 50 वार्ड वार्ड ऐसे हैं, जहां किसी ने भी नामांकन नहीं भरा है. बता दें कि इस दूसरे चरण में करीब डेढ़ लाख से अधिक वोटर हैं. जानकारी के अनुसार दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले की अनंतनाग म्यूनिसिपल कारपोरेशन के 25 वार्ड में से 16 पर वोटिंग हो रही है. यहां 47 उम्मीदवार मैदान में अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतरे हैं.

पहले चरण के मुकाबले दूसरे चरण के मतदान में लोगों के बीच भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में मतदान के लिए 270 केंद्र बनाए गए हैं जबकि जम्मू में 274 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि इन वार्डों में कुल 346,980 मतदाता हैं जिनमें से 128,104 जम्मू से और 218,876 कश्मीर से हैं.

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और माकपा ने उच्चतम न्यायालय में संविधान के अनुच्छेद 35ए को कानूनी चुनौती देने के विरोध में चुनावों का बहिष्कार किया है. सरकार ने चुनाव के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में छुट्टी की घोषणा की है ताकि मतदाता वोट डाल सकें. 10 अक्टूबर को मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद अगले चरण में 13 और 16 अक्टूबर को मतदान होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *