जयपुर: 32 से 42 हुए जीका के मरीज, गर्भवती महिलाओं को क्षेत्र से बाहर रहने के निर्देश!

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में जीका वायरस सरकार और प्रशासन के नियंत्रण से बाहर होता जा रहा है. चिकित्सा विभाग द्वारा जीका के रोकथाम के लिए लगातार कोशिशें करने के बाद भी मरीजों की संख्या घटने की जगह लगातार बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को जीका के 10 नए मरीज सामने आने की पुष्टि की है. इनमें से शास्त्री नगर और सिंधी कैंप के साथ एक मामला विद्याधर नगर का भी सामने आया है.

गुरुवार तक 32 लोगों के जीका से पीड़ित होने की खबर आई थी. जिसके बाद शुक्रवार को 10 और लोगों के जीका से पीड़ित होने की पुष्टि किए जाने के बाद कुल मरीजों की संख्या 42 हो गई है. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि जीका प्रभावित क्षेत्रों से बाहर गईं हुईं गर्भवती महिलाओं को फिलहाल इन क्षेत्रों से बाहर रहने की ही सलाह दी गई है. अब तक वायरस के 42 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि, 30 मरीज अब उपचार के बाद पुरी तरह से स्वस्थ हैं.

सार्वजनिक स्थानों पर मच्छर नियंत्रण भले ही नहीं हो पा रहा हो लेकिन चिकिस्ता विभाग ने अब घरों और प्रतिष्ठानों में मच्छर पनपने या इस तरह के हालात होने पर चालान की कार्यवाही को सख्ती से लागू करने का फैसला किया है. विभाग के मुताबिक अब अगर किसी घर या प्रतिष्ठान में मच्छरों की भरमार दिखाई दी तो संबंधित व्यक्ति या मालिक को पहले नोटिस दिया जाएगा और उसके 24 घंटे के भीतर कार्यवाही नहीं हुई तो मालिक या संचालक पर 500 रुपये का चालान किया जाएगा.

इसके अलावा शहर में द्रव्यवती नदी के बड़े हिस्से के साथ साथ विभिन्न स्थानों पर प्रशासन की लापरवाही के कारण पानी जमा होने जैसे हालात हैं. इनमें कई स्थानों पर मच्छर भी हैं लेकिन अब तक भी किसी तरह का चालान नहीं किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *