भागलपुर: दुर्गापूजा और मुहर्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, धारा-144 लगाने का भी आदेश

दशहरा और मुहर्रम के मद्देनजर शांति बनाए रखने के लिए स्थानीय प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए हैं। इस सिलसिले में जोनल आईजी सुशील खोपड़े ने पुलिस अधिकारियों के साथ मंगलवार को बैठक की। जिसमें सोशल मीडिया पर नजर रखने की खास हिदायत दी गई। इसके साथ ही भागलपुर को तीन जोन में बांटकर पुलिस बल तैनात करने की योजना बनाई है। बैठक में डीआईजी विकास वैभव, एसएसपी मनोज कुमार समेत जिले के डीएसपी व थानेदारों ने हिस्सा लिया। एसडीओ रोशन कुशवाहा ने बुधवार से 2 अक्टूबर तक पूरे भागलपुर में धारा 144 लगाने का आदेश दिया है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम भागलपुर में इसलिए किए जा रहे हैं, क्योंकि यह जिला संवेदनशील जिलों की सूची में है।

यही वजह है कि त्योहार का सीजन आते ही बिहार के आलाधिकारियों की नजर भागलपुर की ओर केंद्रित हो जाता है। मालूम हो कि 30 तारीख को दशहरा है और 1 अक्टूबर को मुहर्रम है। दूसरी ओर इसी दिन दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन है। इसी वजह से अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती 2 अक्टूबर तक करने का आदेश जारी हुआ है।

जिले के 108 स्थानों को संवेदनशील चिन्हित कर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। एसएसपी के मुताबिक, 41 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। आईजी ने बैठक में बताया कि जरूरत के मुताबिक पुलिस बल मुख्यालय से मिल चुका है। जिनकी तैनाती की जा रही है। महिला पुलिस बल महिलाओं की हिफाजत के लिए तैनात रहेंगी। महिलाओं से छेड़खानी या अश्लील हरकत करने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा।

आईजी ने बैठक में मौजूद थानेदारों को अपने अपने इलाके की शांति समिति से तालमेल बनाकर रखने और छोटी से छोटी सूचना को भी गंभीरता से लेकर कार्रवाई करने की हिदायद दी है। इधर, सोमवार शाम भागलपुर के जिलाधीश आदेश तितमारे और एसएसपी मनोज कुमार ने दुर्गा मूर्ति विसर्जन और मुहर्रम के रास्तों का जायजा लिया। कचहरी चौक से घंटाघर, लोहिया पुल, गुरहट्टा चौक, आदमपुर से नयाबाजार और तिलकामांझी तक सड़कों में बड़े-बड़े गड्ढें सिरदर्द बने हुए हैं। इतने कम समय में इनको पैबंद लगाकर भरना भी जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *