सेक्स स्कैंडल में फंसे JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना का रद्द हो सकता है पासपोर्ट, विदेश मंत्रालय को मिला लेटर,

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, “पासपोर्ट जब्त करने की प्रक्रिया पासपोर्ट अधिनियम के तहत होती है. हमें ऐसा करने के लिए न्यायिक अदालत या पुलिस अनुरोध की जरूरत है. 21 मई को कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार की ओर से प्रज्वल रेवन्ना का पासपोर्ट रद्द करने का अनुरोध मिला. फिलहाल हमें एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करना होगा.”

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते और कर्नाटक की हासन सीट से JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना (Prajwal Revanna) कथित सेक्स स्कैंडल (Sex Scandal) में फंसे हैं. वो 27 अप्रैल से विदेश में हैं. अब उनका डेप्लोमेटिक पासपोर्ट जल्द ही रद्द किया जा सकता है. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि विदेश मंत्रालय को 21 मई को ही जनता दल सेक्युलर सांसद प्रज्वल रेवन्ना का पासपोर्ट जब्त करने का अनुरोध मिला था. विदेश मंत्रालय कानून के मुताबिक काम कर रहा है.

न्यूज एजेंसी ANI से खास बातचीत में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, “पासपोर्ट जब्त करने की प्रक्रिया पासपोर्ट अधिनियम के तहत होती है. हमें ऐसा करने के लिए न्यायिक अदालत या पुलिस अनुरोध की जरूरत है. 21 मई को कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार की ओर से प्रज्वल रेवन्ना का पासपोर्ट रद्द करने का अनुरोध मिला. फिलहाल हमें एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करना होगा.” विदेश मंत्री ने ये भी कहा कि डेप्लोमेटिक पासपोर्ट होल्डर को जर्मनी की यात्रा के लिए वीजा की जरूरत नहीं है. इसलिए ये सवाल ही नहीं उठता कि कोई वीजा नोट जारी किया गया था.

महिला ने दर्ज कराया है यौन उत्पीड़न का आरोप
रेवन्ना के घर पर काम करने वाली एक महिला ने उनपर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए केस दर्ज किया है. रेवन्ना के 100 से ज्यादा सेक्स वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. रेवन्ना के पिता और विधायक एचडी रेवन्ना पर भी यौन उत्पीड़न का आरोप है. उन्हें 5 मई को गिरफ्तार किया गया था. फिलहाल वो जमानत पर हैं.

कर्नाटक में बीजेपी और जेडीएस साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने बीजेपी पर जेडीएस सांसद को बचाने का आरोप लगाया है. इससे पूछे सवाल पर एस जयशंकर ने कहा, “उन्होंने पहला कदम नहीं उठाया… मेरा मतलब है, यह पहला मामला नहीं है जहां पासपोर्ट जब्त किया जा रहा है.”

रेवन्ना सांसद हैं और इस वजह से उनके पास डेप्लोमेटिक पासपोर्ट है. डेप्लोमेटिक पासपोर्ट पर कोई सांसद को कई देशों में यात्रा करने के लिए और निर्धारित अवधि तक वहां रहने की सहूलियत दी जाती है. रेवन्ना हासन सीट से जेडीएस उम्मीदवार हैं. इस सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. इसके अगले ही दिन 27 अप्रैल 2024 को उनके जर्मनी भाग जाने की सूचना है. स्पेशल जांच टीम की गुजारिश पर सीबीआई ने उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था, लेकिन रेवन्ना ने इसका कोई जवाब नहीं दिया.पीटीआई.