दिल्‍ली में वोटिंग की धीमी रफ्तार क्‍या दे रही संदेश… जानें कन्‍हैया, बांसुरी स्‍वराज समेत 7 सीटों पर अब तक कितने पड़े वोट,

दिल्‍ली में इस बार लोकसभा चुनाव का माहौल काफी अलग है. भाजपा के सामने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर लड़ रहे हैं. ऐसे में इस बार दिल्‍ली में ट्रेंड बदलने की संभावना है. हालांकि, दिल्‍ली में मतदान प्रतिशत की गति काफी धीमी है.

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के छठे चरण में दिल्‍ली की सात समेत 58 सीटों पर वोटिंग हो रही है. दिल्‍ली में भीषण गर्मी के बीच भी वोटर्स में काफी उत्‍साह देखने को मिल रहा है. दिल्‍ली में दोपहर 11 बजे तक 21.7% वोटिंग हुई है. इससे पहले दिल्ली में सुबह 9:00 बजे तक 8.94% मतदान हुआ है. दिल्‍ली में इस बार राजनीतिक समीकरण को देखते हुए, सातों सीटों पर काफी दिलचस्‍प मुकाबला दिख रहा है. इस बार राजधानी में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर चुनाव लड़ रही है. दिल्‍ली में 4 लोकसभा सीटों पर आप पार्टी और 3 सीटों कांग्रेस चुनाव लड़ रही है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने इस बार दिल्‍ली के अपने मौजूद 6 सांसदों को टिकट न देकर उनकी जगह अन्‍य उम्‍मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. सिर्फ मौजूदा सांसद मनोज तिवारी को भाजपा ने फिर से उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है.      

बांसुरी स्वराज Vs सोमनाथ भारती… कड़ा है मुकाबला

राजधानी की नई दिल्ली सीट भी इस बार काफी चर्चा में बनी हुई है. इस सीट से बीजेपी ने दिवंगत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को टिकट दिया है. बांसुरी भी पिछले काफी समय से भाजपा से जुड़ी हुई हैं. बांसुरी स्‍वराज का मुकाबला नई दिल्‍ली सीट से आम आदमी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता सोमनाथ भारती से हो रहा है. सोमनाथ भारती दिल्‍ली के तीन बार के विधायक रह चुके हैं. यह संयोग की बात है कि बांसुरी स्‍वराज और सोमनाथ भारती दोनों पेशे से वकील हैं.

दिल्‍ली में दोपहर 11 बजे तक 21.7% वोटिंग

चांदनी चौक18.55%
ईस्‍ट दिल्‍ली22.41%
नई दिल्‍ली19.18%
उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली24.49%
उत्‍तर-पश्चिमी दिल्‍ली22.67%
दक्षिण दिल्‍ली21%
पश्चिमी दिल्‍ली21.56%

दिल्ली में सुबह 9:00 बजे तक 8.94 प्रतिशत मतदान

नई दिल्‍ली7.04%
चांदनी चौक7.83%
ईस्‍ट दिल्‍ली8.82%
उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली10.15%
उत्‍तर-पश्चिमी दिल्‍ली8.99% 
दक्षिण दिल्‍ली8.88%
पश्चिमी दिल्‍ली9.72% 


कन्‍हैया को उतारकर कांग्रेस ने खेला बड़ा दांव

वहीं, राजधानी की उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट कन्हैया कुमार के कारण चर्चा में आग गई है. भाजपा ने इस सीट से मनोज तिवारी को फिर से मैदान में उतारा है. वहीं इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस ने यहां कन्हैया कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है. कन्हैया कुमार ने सीपीआई छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामा था. मनोज तिवारी के खिलाफ कन्हैया कुमार को उतारकर कांग्रेस ने बड़ा दांव खेला है. इससे उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट पर मुकाबले को बेहद रोचक हो गया है. 

क्‍या इस बार बदलेगा दिल्‍ली का ट्रेंड

दिल्‍ली में पिछले कई बार से यह ट्रेंड रहा है कि लोकसभा की सभी सातों सीटें एक ही पार्टी को मिलती रही हैं. पिछले 2 लोकसभा चुनाव से दिल्‍ली की सातों सीटों पर भाजपा जीत दर्ज की है. इससे पहले कांग्रेस का सभी सीटों पर कब्‍जा रहा. लेकिन इस बार ये ट्रेंड बदलने की पूरी संभावना नहीं आ रही है. अगर आम आदमी पार्टी या कांग्रेस एक भी सीट जीत जाती है, तो ये पूरी इक्‍वेशन बदल जाएगी. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सिविल लाइंस के पोलिंग स्टेशन में वोट डालने के लिए पहुंचें. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सरकारी निवास दिल्ली के सिविल लाइंस में ही है जो चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के तहत आता है. चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से इस बार कांग्रेस की तरफ से जयप्रकाश अग्रवाल उम्मीदवार हैं.पीटीआई .