प.बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, EVM तालाब में फेंकी, जाधवपुर में देसी बम से हमला,

वोटिंग के दौरान पश्चिम बंगाल में एक बार फिर से हिंसा देखने को मिल रही है. सातवें चरण के चुनाव के दौरान हुई हिंसा में पोलेरहाट में ISF, CPIM के कई समर्थक घायल बताए जा रहे हैं.

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के तहत आज देशभर के कई राज्यों में वोटिंग हो रही है. वोटिंग के दौरान पश्चिम बंगाल में एक बार फिर से हिंसा देखने को मिल रही है. ईवीएम मशीन को तालाब में फेंकने की बात भी कही जा रही है. सातवें चरण के चुनाव के दौरान हुई हिंसा में पोलेरहाट में ISF, CPIM के कई समर्थक घायल बताए जा रहे हैं. इस हमले का आरोप तृणमूल समर्थकों पर लगाया जा रहा है. हमले में देशी बम के इस्तेमाल की भी खबर आ रही है. फिलहाल स्थिति से निपटने के लिए पोलेरहाट थाने के पुलिसकर्मी मौके पर मौजूद हैं.

सोशल मीडिया पर चुनाव हिंसा का जो वीडियो सामने आया है, उसमें भीड़ के पीछे कुछ पुलिस वाले दौड़ते नजर आ रहे हैं. इसी दौरान कुछ लोग पास ही बने तालाब में कूद गए. पुलिस वाले हाथ में लाठी लेकर भीड़ के पीछे भाग रहे हैं. इससे पहले भी पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान कई बार हिंसा के मामले सामने आ चुके हैं. चुनावी हिंसा को लेकर अक्सर तृणमूल कांग्रेस विपक्षियों के निशाने पर रही है. पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा ने भी देशभर में सुर्खियां बटोरी थी. तब पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को भी फटकार लगाई थी.

आखिरी चरण में 57 सीटों पर मतदान जारी

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार सुबह से ही केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और सात राज्य की 57 सीट पर मतदान चल रहा है. इस चरण में वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भी मतदान हो रहा है जहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. इस चरण में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक, पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है.

ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीट के वास्ते चुनाव और हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी इसी के साथ हो रहे हैं. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और लोगों को देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में खड़े देखा गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान आरंभ होने पर लोगों से शनिवार को बड़ी संख्या में वोट डालने का अनुरोध किया.

सातवें चरण में इन दिग्गजों की साख दांव पर

चुनाव मैदान में कुल 904 प्रत्याशी मौजूद हैं. इनमें शामिल प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और अभिनेत्री कंगना रनौत हैं. इस चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुषों, 4.82 करोड़ महिलाओं और 3,574 ‘ट्रांसजेंडर’ मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं.

चार जून को घोषित होंगे चुनाव परिणाम

शनिवार को हो रहे मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुई लंबी मतदान प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी. मतगणना चार जून को होगी. अब तक 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 लोकसभा सीट के लिए मतदान हो चुका है. आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभाओं के लिए भी मतदान हुआ. अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना दो जून को होगी.पीटीआई.