कौन हैं अनुप्रिया पटेल, जो मोदी 3.0 में बनने जा रही हैं कैबिनेट मंत्री,

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) संसदीय दल के नेता नरेन्द्र मोदी आज शाम लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग ने 293 सीट पर जीत दर्ज की और 543 सदस्यीय सदन में बहुमत हासिल किया. भाजपा ने 240 सीट पर जीत दर्ज की है.

नरेंद्र मोदी आज लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं.  शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में होने वाले भव्य आयोजन में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. पीएम मोदी के साथ आज कई सांसद भी शपथ लेने वाले. ऐसी खबरें आ रही है कि मोदी कैबिनेट में अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel Biography) को भी जगह दी गई है और आज वो मंत्री पद की शपथ ले सकती हैं.

कौन है अनुप्रिया पटेल (Who is Anupriya Patel)

जन्म28 अप्रैल, 1981, कानपुर
पार्टी का नामअपना दल, अध्यक्ष
कैबिनेट में संभाले गए पदस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री
शिक्षाएमबीए

अनुप्रिया पटेल ने लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन और छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (पूर्व में कानपुर विश्वविद्यालय) से शिक्षा प्राप्त की है. अनुप्रिया पटेल के पास मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर डिग्री है.

लगातार तीन बार दर्ज की जीत

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल को इस बार उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर संसदीय सीट से टिकट दिया था. अनुप्रिया पटेल ने समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार रमेश चंद बिंद को 37,810 मतों के अंतर से हराया है. पटेल ने राजग के उम्मीदवार के तौर पर लगातार तीसरी बार यहां से जीत दर्ज की है. इसके पहले 2014 और 2019 में भी उन्‍होंने यहां से चुनाव जीता था.

अन्य पिछड़ा वर्ग कुर्मी समाज से आने वाले प्रमुख नेता और अपना दल के संस्थापक दिवंगत डॉ. सोनेलाल पटेल की पुत्री अनुप्रिया पटेल की पार्टी उप्र की विधानसभा में भाजपा और सपा के बाद तीसरा सबसे बड़ा दल है. 

नरेंद्र मोदी की सरकार में केंद्रीय मंत्री रही अनुप्रिया पटेल अक्टूबर 2009 में अपने पिता की मृत्यु के बाद से अपना दल की अध्यक्ष हैं.पीटीआई