उफ्फ ये उमस! पसीने से भीगी दिल्ली, लू के कहर के बीच जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम,

राजधानी में गर्मी एक बार फिर बढ़ने लगी है। तीन जगहों पर तापमान 46 डिग्री को पार कर गया है। वहीं अन्य आठ जगहों पर यह 44 डिग्री से अधिक रहा। गर्मी आने वाले दिनों में और अधिक बढ़ सकती है। अगले दो दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 16 जून तक राजधानी में लू की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। सबसे गर्म स्थानों में नजफगढ़ का अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री, नरेला का 46.6 डिग्री और सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का 46.3 डिग्री रहा। वहीं पालम का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री, रिज का 44.6 डिग्री, आया नगर का 44.7 डिग्री, फरीदाबाद का 45 डिग्री, जाफरपुर का 44.9 डिग्री, नोएडा का 45.1 डिग्री, पीतमपुरा का 45.7 डिग्री, पूसा का 45.5 डिग्री रहा।

आज दिल्ली के कई इलाकों में चलेगी लू

पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को आसमान साफ रहेगा। कई जगहों पर लू की संभावना है। जमीनी सतह पर गर्म, शुष्क और तेज हवाएं चलेंगी। इनकी स्पीड 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तक रह सकता है। इस दिन गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 12 जून को भी गर्मी का ऑरेंज अलर्ट रहेगा। अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री तक जा सकता है। आसमान साफ रहेगा। कई जगहों पर लू चलेगी। गर्म और शुष्क तेज हवाएं चलेंगी। 13 से 16 जून तक येलो अलर्ट रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31 से 30 डिग्री तक रह सकता है। इस बीच लू का प्रकोप जारी रहेगा। आसमान साफ रहेगा। गर्म और शुष्क हवाएं लोगों का जीना मुहाल करेंगी। इनकी गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है।

राजधानी में फिर बढ़ने लगा तापमान

स्काईमेट के अनुसार एक बार फिर राजधानी में गर्मी बढ़ने लगी है। इस बीच एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत के पहाड़ों पर आगे बढ़ रहा है। इसका असर हल्का और पहाड़ी राज्यों तक ही सीमित है। इसकी वजह से इस हफ्ते के मध्य में पंजाब की तलहटी, राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में इसका असर नहीं पड़ेगा। पूरे हफ्ते लू का प्रकोप बने रहने के आसार हैं। दिल्ली-एनसीआर में लू का दौर जारी रहेगा। इस दौरान तापमान 44 से 45 डिग्री तक रहेगा।पीटीआई.