अब आइआइटी-मद्रास से एआई और डाटा एनालिटिक्स में कर सकेंगे बीटेक, जेईई के माध्यम से होगा प्रवेश,

IIT- Madras: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-मद्रास ने आगामी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से कृत्रिम बुद्धिमता (AI) और डेटा एनालिटिक्स में अपनी तरह का पहला बीटेक (इंजीनियरिंग में स्नातक) पाठ्यक्रम शुरू किया है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मद्रास ने आगामी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा एनालिटिक्स में अपनी तरह का पहला बीटेक कार्यक्रम शुरू किया है।

अधिकारियों ने यह जानकारी दी, उन्होंने बताया कि पाठ्यक्रम में 50 सीटें होंगी और प्रवेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के माध्यम से होगा।

आईआईटी मद्रास के निदेशक वी कामकोटि ने पीटीआई को बताया, “कार्यक्रम का उद्देश्य एआई और डेटा एनालिटिक्स के विभिन्न पहलुओं में विशेषज्ञता विकसित करना है, जो उद्योगों में इसके अनुप्रयोगों का एक विस्तृत दृश्य पेश करता है।”

उन्होंने कहा, “एक विशिष्ट अंतःविषय स्वाद के अलावा गणित के बुनियादी सिद्धांतों, डेटा विज्ञान, एआई और मशीन लर्निंग फाउंडेशन, एप्लिकेशन डेवलपमेंट और जिम्मेदार डिजाइन पर जोर दिया जाएगा। इसमें जेईई के माध्यम से प्रवेश पाने वाले छात्रों की संख्या 50 होगी।”

एआई इंजीनियरिंग, विज्ञान और मानविकी विषयों में विकसित हो रहा है। कामकोटि ने कहा, इस क्षेत्र में सफल होने के लिए इन बहु-विषयक संबंधों को समझना आवश्यक है।

आगे कहा, “एआई और डेटा एनालिटिक्स में बीटेक इस पहलू को संबोधित करने के लिए विशिष्ट रूप से तैनात है। यह दुनिया में अपनी तरह का पहला मामला है।”

यह पाठ्यक्रम वाधवानी स्कूल ऑफ डेटा साइंस एंड एआई के माध्यम से पेश किया जाएगा, जिसे आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र और आईजीएटीई और मास्टेक डिजिटल के सह-संस्थापक सुनील वाधवानी द्वारा 110 करोड़ रुपये की धनराशि से स्थापित किया गया है।

निदेशक ने कहा, “यह बीटेक पाठ्यक्रम बहुत अधिक शैक्षणिक लचीलेपन की पेशकश करेगा, जिससे छात्रों को विभाग के भीतर और बाहर से ऐच्छिक की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से अपनी सीखने की यात्रा को अनुकूलित करने की अनुमति मिलेगी।”

उन्होंने कहा, भाषण और भाषा प्रौद्योगिकी की जटिलताओं और कंप्यूटर विजन से लेकर समय-श्रृंखला विश्लेषण में अनुप्रयोगों की खोज तक, छात्र व्यक्तिगत जुनून और रुचि के क्षेत्रों में गहराई से उतर सकते हैं।

कामकोटि ने कहा, “पाठ्यक्रम एक दशक से अधिक समय में हमारे संकाय द्वारा प्राप्त अनुभव के आधार पर विकसित हुआ है। इसके माध्यम से, आईआईटीएम शीर्ष पायदान के एआई पेशेवरों, उद्यमियों और शोधकर्ताओं को तैयार करने की इच्छा रखता है जो उभरते बाजार में भव्य एआई चुनौतियों को बड़े आत्मविश्वास के साथ ले सकते हैं।”