भारतीय सेना में कई पदों पर भर्ती: 12वीं पास-ग्रेजुएट्स के लिए सुनहरा मौका, यहां जानें सब कुछ

भारतीय सेना एक बार फिर से विभिन्न पदों पर भर्ती करने जा रही है। सेना में नौकरी के इच्छुकों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। सेना ने भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। तो चलिए जानते हैं इन भर्तियों से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण बातें। सेना में सोल्जर टेक्निकल और सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट समेत कई अन्य पदों के लिए भर्ती होनी हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 नवंबर, 2017 है। सोल्जर टेक्निकल के लिए सिलेक्ट किए गए उम्मीदवार प्रतिमाह 36000 रुपये और सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट को प्रतिमाह 20000 रुपये का वेतन मिलेगा। सोल्जर टेक्निकल पद पर आवेदन करने के लिए आपका साइन्स स्ट्रीम (इंग्लिश, फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ में 40 फीसद अंक) से कुल 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। या फिर किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा। वहीं टेक्निकल असिस्टेंट पद के लिए साईन्स से 12वीं पास या B.Sc ग्रेजुएट होना जरूरी है। आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 साल 6 महीने और अधिकतम उम्र 21 साल तय की गई है।

सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट (Sol NA और Sol (NA VET) पद पर आवेदन करने के लिए साईन्स स्ट्रीम (इंग्लिश, फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी में 40 फीसद मार्क्स) में 50 फीसदी मार्क्स से पास होना अनिवार्य है। या फिर B.Sc डिग्री धारक (बोटनी/जूलॉजी/बायोसाइन्स सब्जेक्ट वाले) भी आवेदन कर सकते हैं। इस पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 साल 6 महीने और अधिकतम उम्र 23 साल तय की गई है। उम्मीदवारों का चयन प्रैक्टिकल ट्रेड टेस्ट, फिजिकल, लिखित परीक्ष और इंटरव्यू के तहत किया जाएगा। आवेदन करने के लिए आपको कोई एप्लीकेशन फीस जमा नहीं करनी होगी। आवेदन आप joinindianarmy.nic.in पर कर सकते हैं। सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं फिर JCO/OR एनरोल्मेंट पर क्लिक करें। अगर रजिस्टर्ड यूजर हैं तो यूजर नेम और पासवर्ड डालें नहीं तो खुद को पहले रजिस्टर कराएं। लॉग इन कर इंस्ट्रक्शन्स पढ़ें और आगे की आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

आवेदन प्रक्रिया 22 सितंबर से शुरू हो गई थी और यह 5 नवंबर तक जारी रहेगी। ज्यादा जानकारी आप इस नोटिफिकेशन लिंक- http://joinindianarmy.nic.in/writereaddata/Portal/BRAVO_NotificationPDF/AGRA_RALLY_LEAFLET.pdf से हासिल कर सकते हैं। इसके अलाव सोल्जर जनरल ड्यूटी, क्लर्क, स्टोरकीपर, ट्रेड्समैन जैसे अन्य पदों के लिए भी भर्ती होनी हैं जिनकी जारकारी आप ऊपर दिए गए नोटिफिकेश से हासिल कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *