स्पीकर पद को लेकर तकरार, बिरला एनडीए तो सुरेश होंगे विपक्ष के उम्मीदवार,

लोकसभा स्पीकर पद के लिए सत्ताधारी एनडीए और विपक्षी गठबंधन के बीच सहमति नहीं बन पाई है और इसके साथ ही स्पीकर पद को लेकर चुनाव होगा। ओम बिरला एनडीए तो के सुरेश विपक्षी गठबंधन की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार होंगे। 

26 जून की सुबह 11 बजे होगा मतदान

लोकसभा स्पीकर पद के लिए कल यानी 26 जून की सुबह 11 बजे वोटिंग होगी। एनडीए की तरफ से ओम बिरला और विपक्ष की तरफ से कांग्रेस सांसद के. सुरेश उम्मीदवार होंगे। 

लोकसभा स्पीकर पद के लिए पहली बार होगा चुनाव

लोकसभा स्पीकर पद के लिए पहली बार चुनाव होने का रास्ता साफ हो गया है। दरअसल एनडीए की तरफ से ओम बिरला और विपक्षी गठबंधन की तरफ से के सुरेश ने स्पीकर पद के लिए नामांकन भर दिया है। स्पीकर पद के लिए लोकसभा में कल यानी 26 जून को चुनाव होगा। 

के सुरेश हो सकते हैं स्पीकर पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार

लोकसभा अध्यक्ष (स्पीकर) पद के लिए चुनाव हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सत्ता और विपक्ष में स्पीकर पद के लिए आम सहमति नहीं बन पा रही है। ऐसे में चुनाव हो सकता है। के सुरेश विपक्ष की तरफ से स्पीकर पद के उम्मीदवार हो सकते हैं। 

अखिलेश यादव बोले- विपक्ष को मिलना चाहिए डिप्टी स्पीकर का पद

सपा अध्यक्ष और सांसद अखिलेश यादव ने स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव को लेकर कहा कि ‘सबकुछ जल्द ही साफ हो जाएगा। विपक्ष की मांग है कि डिप्टी स्पीकर पद उन्हें मिलना चाहिए और हमारी पार्टी का भी यही स्टैंड है।’

विपक्ष को मिलेगा डिप्टी स्पीकर पद

भाजपा सांसद पंकज चौधरी, ओम बिरला के प्रस्तावक हो सकते हैं। ओम बिरला थोड़ी देर में स्पीकर पद के लिए नामांकन कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि डिप्टी स्पीकर पद विपक्ष को मिल सकता है। 

‘पीएम मोदी विपक्ष से सहयोग मांग रहे हैं, लेकिन हमारे नेता का अपमान हो रहा’

राहुल गांधी ने कहा ‘आज अखबार में लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि विपक्ष को सरकार के साथ रचनात्मक सहयोग करना चाहिए। राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया और उनसे स्पीकर को समर्थन देने को कहा। पूरा विपक्ष कहता है कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा कि वे मल्लिकार्जुन खड़गे से वापस बात करेंगे लेकिन उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है। पीएम मोदी विपक्ष से सहयोग मांग रहे हैं लेकिन हमारे नेता का अपमान हो रहा है।’

‘हम स्पीकर पद पर सरकार को समर्थन देंगे’

राहुल गांधी ने कहा कि ‘राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खरगे से बात की। हमने राजनाथ सिंह को कहा है कि हम स्पीकर पद पर उनके उम्मीदवार का समर्थन करेंगे, लेकिन डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए।’

ओम बिरला फिर बन सकते हैं लोकसभा अध्यक्ष

भाजपा सांसद ओम बिरला फिर से लोकसभा अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ओम बिरला एनडीए उम्मीदवार के तौर पर सुबह साढ़े 11 बजे नामांकन कर सकते हैं। 

निर्विरोध हो सकता है स्पीकर का चुनाव

स्पीकर पद को लेकर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से बात की और अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से कराने की अपील की। राजनाथ सिंह ने कहा कि निर्विरोध चुने जाने की परंपरा कायम रहनी चाहिए। अभी स्पीकर के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। नाम सामने आने के बाद खड़गे बाकी INDI गठबंधन दलों से बात करेंगे। कांग्रेस से जुड़े नेताओं का कहना है कि अध्यक्ष के निर्विरोध चुने जाने की संभावना बहुत अधिक है।

पीएम मोदी संसद भवन पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंच गए हैं। आज लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद के लिए नामांकन किया जाएगा। PTI.