VIDEO दुर्गा पूजा 2017: 10 करोड़ की लागत से बना है बाहुबली-महिषामती पैलेस जैसा कलकत्ता का ये दुर्गा पूजा पंडाल

दुर्गा पूजा बंगाल का एक बहुत बड़ा पर्व माना जाता है। यहां पंडालों में मां दुर्गा को विराजमान किया जाता है और उनकी तीन दिन तक पूजा की जाती है लेकिन कलकत्ता में दुर्गा पूजा सिर्फ परंपरा ही नहीं उससे ज्यादा कलाकारी दिखाने का उत्सव होता है। कलकत्ता में इस दुर्गा पूजा ऐसे कई पंडाल देखने को मिल रहे हैं जिन्हें देखते ही आप उनकी खूबसूरती देखते रह जाएंगें। इस बार कलकत्ता में एक ऐसा पंडाल लगा है जो बाहुबली के किसी भी फैन के लिए पसंदीदा जगह बन सकता है। बाहुबली के फैन्स सिर्फ दक्षिण भारत में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में हैं। बाहुबली 2 के सभी रिकार्डस तोड़ने के बाद कलकत्ता में महिषामती पैलेस जैसा पंडाल बनाया गया है। श्री भूमी स्पोर्टिंग क्लब ने बिल्कुल महिषामती पैलेस का जुडवां बना दिया है। यहां बड़े हाथी दरवाजे पर आपका स्वागत करने के लिए खड़े हैं। जिन्हें देखकर प्रभास के फैन्स खुश हो रहे हैं। भारी सोने के गहने इसमें इस्तेमाल किए गए हैं जिससे ये फिल्म के सेट जैसा रियल लग रहा है।

पंडाल का ये विडियो जिसमें बाहुबली फिल्म का महिषामती गाना है इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है। इसमें बाहुबली फिल्म के शुरुआती सीन का इस्तेमाल हुआ है। कई रिपोर्टस में सामने आया है कि इस पंडाल को बनाने में करीब 10 करोड़ का खर्च आया है। ये कलकत्ता की दुर्गा पूजा का सबसे मंहगा पंडाल माना जा रहा है। इस क्लब और पंडाल कमेटी के लोगों ने अभी तक किसी भी तरह की कोई घोषणा नहीं की है। इस विडियो को कई लोगों ने इंटरनेट पर शेयर किया है। महिषामती पैलेस के इस पंडाल का विडियो को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

इसी की तरह एक ऐसा पंडाल बना है जिसमें मां दुर्गा की साड़ी शुद्ध 22 कैरट सोने से बनी है और उसमें 22 किलो से ज्यादा सोने का इस्तेमाल हुआ है। इसको बनाने वाले कलाकार बंगाल से ही हैं। एक बेहतरीन साड़ी जिसपर सुंदर एम्ब्रोइडरी की गई है। सिर्फ इतना ही नहीं फूल बने मोती, तितलियां, पक्षी और एक बड़ा मोर कीमती नगों को साड़ी पर जड़ा गया है। इसपर मीनाकारी का भी काम किया गया है। इसे बनाने में 50 लोगों को करीब डेढ़ महीने का वक्त लगा। साथ ही सियालदाह के एक पार्क में ही लंदन ब्रिज, बिग बेन, लंदन आई और बकिंघम पैलेस में देखा जा सकता है। सिर्फ इतना ही बकिंघम पैलेस का इससे पहले कभी इतना सुंदर नकल नहीं बना है। इस बकिंघम पैलेस में ही मां दुर्गा का पंडाल लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *