गुरु पूर्णिमा को पूजा करने के अलावा करें ये शुभ काम,

गुरु पूर्णिमा पूजा का शुभ मुहूर्त 21 जुलाई की सुबह से लेकर दोपहर 3 बजकर 46 मिनट तक रहेगा। अभिजित मुहूर्त दोपहर 12 बजे से लेकर दोपहर 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा.

हर साल आषाढ़ शुक्ल पक्ष (Ashadh shukl paksh) की पूर्णिमा तिथि (Purnima tithi) को मनाया जाता है. इस साल यह पर्व 21 जुलाई को मनाया जाएगा. इस दिन गुरु की पूजा करने के अलावा दान पूण्य का भी खास महत्व होता है. इससे दुख दरिद्रता दूर होती है और परिवार में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है. इससे जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर होती हैं और हर काम में सफलता मिलती है. तो चलिए जानते हैं गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु की पूजा करने के अलावा और क्या शुभ काम कर सकते हैं.

गुरु पूर्णिमा पर शुभ काम क्या करें – What are the auspicious things to do on Guru Purnima

– गुरु पूर्णिमा पर जल से भरा मिट्टी का घड़ा, अनाज, फल, वस्त्र, सफेद चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती हैं.

– इससे दान पूण्य के साथ हवन और पूजन भी जरूर करना चाहिए. गुरु पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करने वालों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

– गुरु पूर्णिमा के दिन गीता पाठ करने के बाद कुछ देर गाय की सेवा करें. व्यास जी की फल, फूल, कुमकुम, हल्दी, आदि पूजन सामग्री से पूजा करें. इस दिन गुरु दीक्षा लेने की भी परंपरा है.

गुरु पूर्णिमा के दिन गौ सेवा करने का भी विशेष महत्व होता है. कहते हैं ऐसा करने से शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलती है. आप गाय को गुड़ और आटे की रोटी बनाकर खिला सकते हैं. 

– गुरु पूर्णिमा के दिन ॐ बृं बृहस्पतये नमः मंत्र का 108 बार जाप करने से कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है और जीवन में सुख शांति और समृद्धि का वास होता है. 

गुरु पूर्णिमा शुभ मुहूर्त – Guru Purnima auspicious time

गुरु पूर्णिमा पूजा का शुभ मुहूर्त 21 जुलाई की सुबह से लेकर दोपहर 3 बजकर 46 मिनट तक रहेगा. अभिजित मुहूर्त दोपहर 12 बजे से लेकर दोपहर 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा.