बिकवाली से FPI घटकर 2,916 करोड़ रहा; विस्तारा एयरलाइंस की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में वाई-फाई शुरू,

बजट अनिश्चितता के बीच निवेशकों की बिकवाली के कारण 26 जुलाई को समाप्त सप्ताह में भारतीय इक्विटी (शेयर) बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) घटकर 2,916 करोड़ रुपये रह गया। 

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लि. (एनएसडीएल) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में 15,420 करोड़ रुपये डाले, लेकिन 22-26 जुलाई के सप्ताह में उनकी खरीद में उल्लेखनीय गिरावट आई है। जुलाई में अब तक इक्विटी बाजार में एफपीआई का शुद्ध निवेश 33,688 करोड़ रुपये रहा है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, कि बजट 2024-25 ने बाजार में कोई खास उत्साह नहीं जगाया है। 

अल्पकालिक और दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ करों में वृद्धि ने बजट के दिन अस्थिरता को और बढ़ा दिया। पहली तिमाही के नतीजों के चलते दूसरी तिमाही में भी नतीजे बहुत उत्साहजनक नहीं होंगे। 

विस्तारा एयरलाइंस ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में शुरू किया वाई-फाई
टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस की संयुक्त उद्यम विस्तारा एयरलाइंस ने शनिवार को घोषणा की कि वह अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में 20 मिनट की कॉम्प्लमेंटरी वाई-फाई इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। कंपनी ने कहा कि यह सेवा उसके बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर और एयरबस ए-321 विमान की ओर से संचालित सभी केबिन श्रेणियों की उड़ानों पर उपलब्ध है। विस्तारा यह सुविधा देने वाली पहली भारतीय एयरलाइन है। एजेंसी
20 मिनट के कॉम्प्लमेन्टरी वाई-फाई के जरिये ग्राहक क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर वाई-फाई का प्लान खरीद सकते हैं। ग्राहकों को यह सेवा ईमेल के माध्यम से वन-टाइम पासवर्ड के जरिये उपलब्ध हो जाएगी। 

12 माह में टेलीकॉम सेवाओं से जुड़ेंगे देश के सभी गांव : सिंधिया
केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को कहा कि अगले 12 महीनों में देश के सभी गांवों में 100 प्रतिशत दूरसंचार कनेक्टिवटी पहुंचाने का लक्ष्य है। इस उद्देश्य के लिए विशेष धनराशि मंजूर की गई है और वह हर सप्ताह काम की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं। इसके लिए वी-सैट और उपग्रह जैसी प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। सिंधिया ने कहा, प्रधानमंत्री 100 प्रतिशत टेलीकॉम कनेक्टिविटी के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमने देश में लगभग 24,000 गांवों की पहचान की है, जहां अभी भी टेलीकॉम सेवाओं की आवश्यकता है।

अब तक पांच करोड़ से ज्यादा आईटीआर हुई दाखिल
आयकर विभाग ने शनिवार को बताया कि वित्त वर्ष 2024-25 के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल पर अब तक पांच करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं, जो पिछले साल की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है। 26 जुलाई को ही 28 लाख से अधिक आईटीआर दाखिल किए गए। आयकर विभाग के मुताबिक, विभाग के प्रौद्योगिकी भागीदार इन्फोसिस को निर्बाध सेवाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

राहत : दोपहिया और तिपहिया ईवी पर अब 30 सितंबर तक सब्सिडी
इलेक्ट्रिक दोपहिया व तिपहिया वाहनों पर सब्सिडी अब 30 सितंबर तक जारी रहेगी। केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024 को दो महीने बढ़ा दिया है। भारी उद्योग मंत्रालय के मुताबिक, योजना का कुल परिव्यय 500 करोड़ से बढ़ाकर 778 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसका लक्ष्य इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को बढ़ावा देना है। दोपहिया ईवी पर 10 हजार तक, छोटी तिपहिया पर 25 हजार तक और बड़ी तिपहिया ईवी पर 50 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है।