India at Paris Olympics 2024 Day 3: मनु भाकर और सरबजोत ने जगाई ब्रॉन्ज की आस, नहीं लगा रमिता और अर्जुन का निशाना,

पेरिस ओलंपिक में तीसरे दिन अबतक केवल मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने भारत के लिए मेडल की उम्मीद जगाई है. इसके अलावा शूटर रमिता जिंदल और अर्जुन बबूता मेडल पर निशाना साधने से चूक गए हैं.

 पेरिस ओलंपिक में भारत की मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता. लेकिन तीसरे दिन शूटर अर्जुन बबूता और रमिता जिंदल ओलंपिक में मेडल जीतने से चूक गए हैं. वहीं, मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में  ब्रॉन्ज मेडल मैच में क्वालीफाई कर लिया है. अब आर्चरी में भारत की मेंस टीम मेडल जीतने के इरादे से उतरेगी. इसके अलावा भारतीय हॉकी टीम का भी मुकाबला होने वाला है. 

तीसरे दिन अबतक ऐसा रहा भारत का परफॉर्मेंस

पेरिस ओलंपिक: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी का दूसरे दौर का मैच रद्द,  अब इंडोनेशियाई जोड़ी से होगा मुकाबला 

भारत के बैडमिंटन मेंस डबल्स का दूसरा मैच दूसरा मैच रद्द हो गया है जिससे मेडल पर खतरा मंडराता हुआ दिख रहा है. जर्मन खिलाड़ी मार्क लैम्सफस के चोट के कारण नाम वापस लेने के बाद सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का पुरुष युगल ग्रुप सी का मुकाबला रद्द कर दिया गया है. भारतीय जोड़ी को सोमवार को लैम्सफस और मार्विन सेडेल की जर्मन जोड़ी से मैच खेलना था.

बीडब्ल्यूएफ ने कहा,‘‘जर्मन पुरुष युगल खिलाड़ी मार्क लैम्सफस घुटने की चोट के कारण पेरिस ओलंपिक खेलों की बैडमिंटन प्रतियोगिता से हट गए हैं. विश्व संस्था ने कहा,‘‘लैम्सफस और उनके साथी मार्विन सेडेल के ग्रुप सी में भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी (स्थानीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे, 29 जुलाई 2024) और फ्रांस के लुकास कोरवी और रोनन लाबर (30 जुलाई 2024) के खिलाफ होने वाले मैच अब नहीं खेले जाएंगे.”

सात्विक और चिराग ने शनिवार को लुकास कोरवी और रोनन लाबार की फ्रांसीसी जोड़ी पर 21-17, 21-14 से जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी. यह भारतीय जोड़ी ग्रुप के अपने अंतिम मैच में मंगलवार को इंडोनेशिया के फजर अल्फियान और मुहम्मद रियान अर्दियांतो से भिड़ेगी. जर्मन जोड़ी के हटने के कारण इंडोनेशिया की जोड़ी की शनिवार को लैम्सफस और सीडेल पर जीत को परिणाम से हटा दिया गया है.

शूटर रमिता जिंदल ने किया निराश

भारत की निशानेबाज रमिता जिंदल पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में पदक की दौड़ से बाहर हो गई हैं.  भारतीय निशानेबाज रमिता जिंदल महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में सातवें स्थान पर रही. बीस वर्ष की रमिता ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 145 . 3 स्कोर किया .वह दस शॉट के बाद सातवें स्थान पर थी जब एलिमिनेशन शुरू हुआ. इसके बाद उसने 10 . 5 का शॉट लगाकर छठा स्थान हासिल किया और नॉर्वे की हेग लीनेट डस्टाड बाहर हो गई . अगले शॉट पर रमिता बाहर हुई. रविवार को क्वालीफिकेशन में वह पांचवें स्थान पर रही थी. हांगझोउ एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता रमिता ने विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता मेहुली घोष और तिलोत्तमा सेन को घरेलू ट्रायल में हराकर पेरिस का टिकट कटाया था.

मनु भाकर और सरबजोत सिंह ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए किया क्वालीफाई

मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में  ब्रॉन्ज मेडल मैच में क्वालीफाई कर लिया है.   वहीं रिदम सांगवान और अर्जुन चीमा इस इवेंट के मेडल राउंड में जगह नहीं बना पाए. मनु-सरबजोत का सामना अब 30 जुलाई को कोरियाई खिलाड़ियों से होगा.

बैडमिंटन महिला युगल- अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी को मिली हार

भारत की अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी पेरिस ओलंपिक बैडमिंटन महिला युगल में जापान की नामी मत्सुयामा और चिहारू शिडा से हार गई जो उनकी लगातार दूसरी हार है.  भारतीय जोड़ी को 48 मिनट तक चले मुकाबले में 21 . 11, 21 . 12 से पराजय का सामना करना पड़ा. इससे पहले कल भारत की यह जोड़ी ग्रुप सी में दक्षिण कोरियाई किम सो यियोंग और कोंग ही योंग की जोड़ी से 18-21 10-21 से हार गई थी. 

शूटिंग में अर्जुन मेडल से चूके

मेंस 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में भारत के अर्जुन बबूता मेडल हासिल करने से चूक गए हैं. फाइनल इवेंट में अर्जुन चौथे नंबर पर रहे. भारत का एक और मेडल जीतने का सपना टूट गया है. अर्जुन फाइनल में 208.4 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहे. इसेक अलावा क्रोएशिया के मिरान मेरिसिच ने 230.0 पॉइंट्स के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम करने में सफल रहे हैं. वहीं, गोल्ड मेडल चीन के लिहाओ शेंग ने जीता है. उन्होंने 252.2 पॉइंट्स हासिल कर गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की. यह ओलंपिक रिकॉर्ड है. स्वीडन के विक्टर लिंडग्रेन को सिल्वर मेडल मिला. उन्होंने 251.4 पॉइंट्स  हासिल करने में सफल रहे.