Paris Olympic 2024: सरबजोत सिंह ने रचा इतिहास, मनु भाकर के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में जीता कांस्य पदक,

Sarabjot Singh-Manu Bhakar Win Bronze Medal: भारतीय जोड़ी ने कोरिया को 16.10 से हराकर देश को इस ओलंपिक में दूसरा पदक दिलाया है.

मनु भाकर स्वतंत्रता के बाद एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई जिन्होंने सरबजोत सिंह के साथ पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में दक्षिण कोरिया को हराकर इतिहास रच दिया है. भारतीय जोड़ी ने कोरिया को 16.10 से हराकर देश को इस ओलंपिक में दूसरा पदक दिलाया है. इससे पहले मनु ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य जीता था.

मनु और सरबजोत ने मिश्रित टीम स्पर्धा में पदक के दौर में प्रवेश किया था जहां उनका सामना कोरिया से हुआ. सरबजोत सिंह एक भारतीय निशानेबाज हैं जो शूटिंग के खेल में अपने कौशल के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से ना केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाई और अब अपने पहले ओलंपिक पदक जीतने के बाद उन्होंने इतिहास रचने का काम किया है. 

सरबजोत सिंह का जन्म पंजाब के एक छोटे से गाँव में हुआ था. वो एक सामान्य परिवार से आते हैं. उनके माता-पिता ने उन्हें हमेशा प्रोत्साहित किया और उनकी निशानेबाजी की यात्रा में हर संभव साथ दिया. सरबजोत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंजाब में प्राप्त की. बचपन से ही उनका झुकाव खेलों की तरफ था और उन्होंने अपने स्कूली दिनों में ही निशानेबाजी की शुरुआत की थी. उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने दिल्ली का रुख किया और वहाँ अपनी निशानेबाजी की ट्रेनिंग को भी जारी रखा.