वजन कम करने के लिए रोज खाएं इस काले आटे की रोटी, तेजी से होगा Weight Loss

वजन बढ़ना आज के समय में एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. वजन कम करने के लिए लोग जिम में घंटो पसीना तक बहाते हैं. वहीं कई लोग खाना छोड़ कर डाइटिंग शुरू कर देते हैं. ये दोनों ही चीजें वजन को कम करने में मदद करते हैं. वेट लॉस के लिए डाइट करते समय कई बार एक्सपर्ट रोटी छोड़ने की सलाह देते हैं. लेकिन अगर हम आपको कहें कि इस आटे की रोटी का सेवन आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आप अपनी डाइट में रागी के आटे की बनी रोटियों को शामिल कर सकते हैं.

रागी नें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर. कार्ब्स और विटामिन भी पाया जाता है. आइए जानते हैं रागी खाने के फायदे

वजन कम करने के लिए खाएं रागी के आटे की रोटी

वजन कम करने के लिए आप रागी के आटे की रोटी का सेवन कर सकते हैं. इस आटे में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. बता दें कि जब आप फाइबर ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो आप ओवरइटिंग से बचते हैं. ज्यादा भूख नहीं लगती और धीरे-धीरे आपका वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

अगर आप भी वेट लॉस के लिए रागी की रोटी खाने की सोच रहे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं इसको टेस्टी तरीके से बनाने की रेसिपी. रोटी बनाने के लिए आप 3 कप रागी आटा,1 प्याज, बारीक कटा हुआ, 1 गाजर कद्दूकस, 10 करी पत्ता बारीक कटे हुए, एक बंच हरा धनिया बारीक कटा हुआ, 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1 टी स्पून जीरा, 1 टी स्पून तिल, 1 कप पानी, 1/2 टी स्पून नमक.

रोटी बनाने के लिए सभी चीजों को आटे में अच्छे से मिला लें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथे.रागी के आटे की रोटी बनाना आसान नहीं होता है. इसके लिए आपको हम एक खास ट्रिक बताएंगे. इसके लिए आप एक सूती कपड़ा लें. आप चाहे तो इसका नया धुला हुआ रूमाल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कपड़े को भिगोने के लिए एक बाउल में पानी लें, इसके बाद कपड़े को भिगोकर निचोड़ ले और इसे फ्लैट प्लेटफॉर्म पर फैला लें. इसके बाद रागी के आटे की लोई इसके बीच में रखें, अब हथेली से दबा-दबाकर गोलाकार में रोटी बनाएं. तवें पर रोटी डालकर उसे दोनों तरफ से अच्छे से सेंक लें.