बांग्लादेश पर सर्वदलीय बैठक में सभी पार्टियां एक स्वर में बोलीं- हम सरकार के हर कदम के साथ

 बांग्लादेश के संकट ने भारत की चिंता बढ़ा दी है. इसलिए भारत में बैठकों का दौर शुरू हो चुका है. जहां बांग्लादेश के हालात पर पीएम मोदी को विदेश मंत्री जानकारी दे चुके हैं. वहीं इस मुद्दे पर मंगलवार को सर्वदलीय बैठक हुई. जिसमें विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने विभिन्न राजनीतिक दलों के सदस्यों को जानकारी दी.

बांग्लादेश में बढ़ते हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने इस्तीफा देकर ढाका छोड़ दिया है. सेना प्रमुख ने कहा है कि हम सरकार चलाएंगे. दरअसल, बांग्‍लादेश में विरोध प्रदर्शन थम नहीं रहा था. बांग्लादेश संकट पर भारत में भी हलचल तेज हो गई. जहां बीते दिन पीएम मोदी को पड़ोसी मुल्क के हालात के बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जानकारी दी. वहीं आज इस मुद्दे पर चर्चा के लिए भारत में सर्वदलीय बैठक हुई. जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश के मौजूदा हालात के बारे में सभी दलों के नेताओं को जानकारी दी. इससे पता चलता है कि बांग्लादेश संकट को लेकर भारत भी काफी गंभीरता से ले रहा है. शेख हसीना के लंदन में शरण लेने पर कोई फैसला अभी तक नहीं हुआ है. सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक इसलिए वो शरण मिलने तक भारत में ही रहेंगी.

शेख हसीना शाम करीब साढ़े 5 बजे गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर पहुंचीं थी. इस दौरान इमिग्रेशन की एक टीम भी हिंडन एयरबेस पर मौजूद थी. इधर बांग्लादेश में ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने पूर्व पीएम और प्रमुख विपक्षी नेता खालिदा जिया की जेल से रिहाई के आदेश दे दिए हैं. राष्ट्रपति ने खालिदा जिया को तुरंत रिहा करने को कहा है. बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन की तरफ से एक बयान में कहा गया, “बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) की अध्यक्ष बेगम खालिदा जिया को तुरंत रिहा करने का सर्वसम्मति से फैसला किया है.” 

ब्रिटेन ने बांग्लादेश संकट की संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में जांच की मांग की

ब्रिटेन सरकार ने बांग्लादेश के संकट पर संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में जांच की मांग की है. विदेश सचिव डेविड लैमी ने कहा कि ब्रिटेन दक्षिण एशियाई देश के लिए “शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक भविष्य” देखना चाहता है, क्योंकि शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया और बांग्लादेश छोड़कर चली गईं. हालांकि इस दौरान शेख हसीना की शरण वाली मांग लिए शरण का कोई उल्लेख नहीं किया गया. डेविड लैमी ने सोमवार को एक बयान में कहा, “बांग्लादेश में पिछले दो हफ्तों में हिंसा और दुखद जान-माल की हानि देखी गई है… सभी पक्षों को शांति बहाल करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए.”

बांग्लादेश के मुद्दे पर संसद में सर्वदलीय बैठक

केंद्र सरकार ने बांग्लादेश के मुद्दे पर चर्चा के लिए मंगलवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है. फिलहाल बैठक चल रही है. इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर विभिन्न दलों के नेताओं को बांग्लादेश के मौजूदा हालात की जानकारी दे रहे हैं. यह बैठक सुबह करीब 10 बजे संसद भवन में शुरू हुई. बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना के अचानक इस्तीफा देने और देश छोड़कर जाने से वहां अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है. शेख हसीना लंदन जाने की अपनी योजना के तहत सोमवार रात भारत पहुंचीं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इस मुद्दे पर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता की थी.

बांग्लादेश के संकट पर भारत में सर्वदलीय बैठक बुलाई

बांग्लादेश के संकट पर सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है. पार्लियामेंट एनेक्सी बिल्डिंग में ये बैठक होगी. इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर जानकारी देंगे. केंद्र सरकार की तरफ से सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है.

बांग्लादेश संकट पर आया यूके का पहला बयान

बांग्लादेश मामले में यूके का पहला बयान आया है. यूके की तरफ से कहा गया कि सभी पक्षों से मिलकर समाधान निकालने की जरूरत है. बांग्लादेश में शांति बहाली पर काम हो. हर हाल में जान-माल की हानि रोकने की भी जरूरत है. शेख हसीना शरण के लिए यूके के फैसले का इंतजा कर रही है.