15 अगस्त पर घूमने जाना जेब पर पड़ेगा भारी, लॉन्ग वीकेंड के चलते आसमान पर पहुंचे फ्लाइट टिकटों के दाम

15 अगस्त से लॉन्ग वीकेंड शुरू होने वाला है और ऐसे में कई लोग घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि लॉन्ग वीकेंड के चलते विमानों का किराया बढ़ गया है.

स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन ने इस हफ्ते के वीकेंड को लंबा कर दिया है. ऐसे में कई लोग घूमने-फिरने की प्लानिंग में लग गए हैं. लंबे वीकेंड का फायदा एयरलाइंस भी उठा रही है. यात्रा की होड़ के चलते फ्लाइट टिकटों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. श्रीनगर हो या गोवा…हर जगह की हवाई यात्रा एकदम से महंगी हो गई है. यानी फ्लाइट की टिकट के लिए आपको अब जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी. 

स्वतंत्रता दिवस इस बार गुरुवार को आ रहा है और सोमवार (19 अगस्त) को रक्षाबंधन. ऐसे में लोग शुक्रवार की भी छुट्टी लेकर लंबे वीकेंड प्लान कर रहे हैं. इसका सीधा असर फ्लाइट टिकटों के दामों पर देखने को मिल रहा है. लोकप्रिय मार्गों पर हवाई किराया 50% तक बढ़ गया है.  श्रीनगर, कोच्चि, गोवा जैसी जगहों की यात्रा एकदम से महंगी हो गई है.

जानें कितने बढ़े दाम

फ्लाइट की कीमतें किस तरह से बढ़ी हैं, इसे पिछले साल की कीमतों के फर्क से समझा जा सकता है. 14 से 19 अगस्त के लिए लोकप्रिय हवाई मार्गों पर यात्रा के लिए 2-4 सप्ताह पहले की गई बुकिंग की तुलना करे तो.. दिल्ली से श्रीनगर का टिकट किराया 110% ज्यादा हो गया है. बेंगलुरू टू कोच्चि का टिकट 46% महंगा है. दिल्ली से पूणे की फ्लाइट का दाम 23% तक बढ़ गया है. मुंबई से गोवा जाने का किराया 51% अधिक हो गया है.

दाम बढ़ने का और क्या है कारण

ट्रैवल वेबसाइट बुकिंग डॉट कॉम की माने तो लोग इस लंबे वीकेंड का यूज ना सिर्फ घरेलू बल्कि विदेश यात्रा के लिए भी कर रहे हैं. इंडस्ट्री के जानकारों का ये भी मानना है कि नए विमानों की डिलीवरी में देरी और उनके स्पेयर पार्ट्स की कमी की वजह से भी पीक ट्रैवेल सीजन के दौरान किराया बढ़ा है.