UP पुलिस भर्ती परीक्षा: बस इस बार पेपर लीक न हो जाए…सड़क-प्लेटफॉर्म पर सोए युवकों की ‘रातबीती’ पढ़िए

जी तोड़ मेहनत के साथ दूर-दूर से पुलिस भर्ती परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी परीक्षा को लेकर उत्साहित तो दिखे लेकिन उनके भीतर पेपर लीक का डर भी नजर आया. उन्होंने सीएम योगी से खास अपील की है. इस पर विनोद कुमार गौतम की रिपोर्ट देखिए.

उत्तर प्रदेश में आज सिपाही भर्ती परीक्षा (UP Police Constable Exam 2024) होनी है. राज्य के 67 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होनी है. परीक्षार्थियों को परीक्षा से कम से कम आधे घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा. पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर गुरुवार रात को यूपी के झांसी रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में अभ्यार्थियों की भीड़ नजर आई. अभ्यर्थी रात भर पढ़ते नजर आए. बदन पर खाकी सजाने की ललक में किसी को खुले आसमान के नीचे तो किसी को प्लेटफॉर्म पर पढ़ते हुए देखा गया. खाकी का सपना पूरा करने को उत्सुक सभी अभ्यर्थी सुबह होने का इंतजार करते दिखे, ताकि परीक्षा में शामिल हो सकें. 

यूपी सिपाही भर्ती एग्जाम आज

जी तोड़ मेहनत के साथ दूर-दूर से पुलिस भर्ती परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी परीक्षा को लेकर उत्साहित तो दिखे लेकिन उनके भीतर पेपर लीक का डर भी नजर आया. आज होने वाले एग्जाम के लिए बड़ी संख्या में परीक्षार्थी झांसी पहुंच रहे हैं. कोई बिहार से तो कोई यूपी के अन्य जिलों से आ रहा है.

झांसी रेलवे स्टेशन पर हर तरफ परीक्षार्थियों की भीड़ देखी जा रही है. जिसे प्लेटफॉर्म पर जगह मिली वह वहां सो गया और जिसे अंदर जगह नहीं मिली वह खुले आसमान के नीचे ही पढ़ने लगा. सभी का एक ही सपना है कि उनके बदन पर खाकी सज जाए. इस दौरान परीक्षार्थियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपील करते हुए कहा कि इस बार पेपर लीक न होने दें.

CM साहब अब पेपर लीक न हो”

पेपर देने झांसी पहुंचे एक अभ्यर्थी ने कहा कि हम बिहार से आए हैं. हम मुख्यमंत्री से कहना चाहते है कि पेपर लीक न हो. हम इतने दूर से आए हैं. भर्ती के लिए हमारी तैयारी पूरी है. इससे पहले भी हमने गाजियाबाद में पेपर दिया था लेकिन लीक हो गया था. इस बार हमें उम्मीद है कि पेपर लीक नहीं होगा.

“अब पेपर कैंसिल न करें”

दूसरी अभ्यर्थी शम्मी कुमार ने कहा कि वह पुलिस का पेपर देने छपरा से आए हैं. इस बार तैयारी सही है. पिछली बार जो पेपर दिया था, वह कैंसिल हो गया तो अच्छा नहीं लगा. इस बार हमारी कोशिश सफल होने की है. हम यूपी के मुख्यमंत्री से कहना चाहते है कि जो भी हो अगर पेपर सही हो रहा है तो उसे कैंसिल न करें.

परीक्षा पास की तो देश की सेवा करेंगे”

वहीं पल्लवी नाम की अभ्यर्थी ने कहा, वह महरौनी से आई हैं. अगर उनका चयन पुलिस में हो जाता है तो देश की सेवा करेंगे  अगर चयन नहीं होता है तो फिर से आगे की तैयारी करेंगे. पिछली बार पेपर कैंसिल हो गया था लेकिन इस बार ऐसा न हो. 

दो शिफ्ट में होगी सुपाही भर्ती परीक्षा

बता दें कि 23 से 31 अगस्त तक पांच दिनों तक एग्जाम होने हैं. पुलिस भर्ती परीक्षा  उत्तर प्रदेश के 67 परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट का एग्जाम सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरे शिफ्ट का एग्जाम दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. यह परीक्षा पहले 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक आरोपों के चलते कैंसिल कर दी गई थी.