ब्लू व्हेल के जबड़े में कई शहर

चार दिन पहले पंचकूला के सेक्टर 4 के छात्र करण ठाकुर को ब्लू व्हेल के जबड़े ने मौत की नींद सुला दिया और यह खबर भी आई कि कई बच्चों को पिछले कुछ महीनों में मौत के मुंह में जाने से बचाने में कामयाबी भी मिली। लेकिन ट्राइसिटी और देश की बात की जाए तो आज भी हजारों-लाखों किशोर इस खेल के भंवर में फंसे हुए हैं। इस बात की पुष्टि सर्च इंजन गूगल के गूगल ट्रेंड से होती है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल के आंकड़े बता रहे हैं कि पिछले सात दिन में देश में ट्राइसिटी पंचकूला, चंडीगढ़ और मोहाली के अलावा मोहली जिले के खरड़ तथा हिसार, अंबाला कैंट में ब्लू व्हेल को लेकर सबसे अधिक खोजबीन की गई। सबसे चौंकाने वाला पहलू यह है कि देश में इस खेल को जानने की सर्वाधिक जिज्ञासा पिछले एक हफ्ते में उत्तरी राज्यों हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के शहरों के बच्चों, किशोरों और युवाओं में रही।

मुजफ्फरनगर सबसे ऊपर
बुधवार को शाम साढ़े पांच बजे तक इस जानलेवा खेल को लेकर जानने और डाउनलोड करने की दिलचस्पी के पैमाने पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश का मुजफ्फरनगर सबसे ऊपर है। इसके बाद खरड़, पंचकूला, चंडीगढ़ और शिमला और अन्य शहरों का क्रम आता है। गूगल ट्रेंड में 100 फीसद सर्च प्वांइट का मतलब है किसी चीज के बारे में जानने का उच्चतम स्तर। जैसे मुजफ्फरनगर को 100 फीसद सर्च प्वाइंट पर आंका गया है। यानी यहां ब्लू व्हेल को लेकर सबसे ज्यादा खोजबीन हुई।

हरियाणा के खरड़ को 92, पंचकूला को 90, चंड़ीगढ़ को 82, हिसार को 72, अंबाला कैंट को 63 और मोहाली को 62 फीसद सर्च अंक मिले हैं। अगर फीसद सर्च अंक 50 है तो इसका मतलब दिलचस्पी 100 फीसद सर्च अंक की आधी है। देश के 50 शहरों के गूगल ट्रेंड में शीर्ष 15 शहरों में फीसद सर्च अंक 62 है। यानी यहां उत्सुकता का स्तर आधे से अधिक है और यह चिंतनीय स्थिति है। हालांकि गूगल ट्रेंड को एक और पहलू भी उभरता है जो यह संकेत देता है कि सरकार, समाज, प्रशासन और विद्यालय स्तर के सतर्क और सजग प्रयासों से इस खेल को जानने की जिज्ञासा का फीसद सर्च अंक 20 सितंबर के बाद से पूरे देश के पैमाने पर लगातार कम हुआ है।
भूटान और थिंपू सबसे ज्यादा जिज्ञासा
जहां तक पिछले एक महीने की बात है तो भूटान (100 फीसद सर्च अंक) यहां भी शीर्ष पर है और भारत (34 फीसद सर्च अंक) चौथे क्रम पर है। दुनिया भर के शहरों की सर्च सूची में सात दिनों में भूटान की राजधानी थिंपू (100 फीसद सर्च अंक) शीर्ष पर है।
शीर्ष दस शहरों में भारत का कोई शहर नहीं है, जो राहत की बात है। 30 दिन की सर्च सूची में पाकिस्तान का शहर पेशावर (100 फीसद सर्च अंक) सर्वोच्च है जबकि भारत के शहर श्रीनगर दूसरे, गुवाहाटी पांचवें, त्रिरुचरापल्ली नवें और भुवनेश्वर 10वें नंबर पर हैं। यानी महीने भर के पैमाने में भारत के चार शहर शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *