रवीश कुमार, राजदीप की हिफाजत के लिए कांग्रेसी लीडर ने राजनाथ को लिखी चिट्ठी

देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह को लिखे एक पत्र में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेसी नेता अशोक चव्हाण ने पत्रकार राजदीप सरदेसाई और रवीश कुमार को सुरक्षा देने की माँग की है। गुुरुवार (28 सितंबर) लिखे इस पत्र में चव्हाण ने सोशल मीडिया पर राजदीप और रवीश को मिल रही जान से मारने की धमकियों के मद्देनजर दोनों की सुरक्षा के प्रति चिंता जतायी है। चव्हाण ने अपने पत्र में लिखा है कि “नेटजनों का एक समुदाय दोनों के विचारों से इत्तेफाक नहीं रखता।” चव्हाण ने इस खतरनाक प्रवृत्ति बताते हुए कर्नाटक की पत्रकार गोरी लंकेश और तर्कवादी नरेंद्र दाभोलकर, एमएन कलबुर्गी और गोविंद पानसरे की हत्या का जिक्र किया। चव्हाण ने लिखा कि पत्रकारों पर हमला लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ पर हमला है।

चव्हाण ने लिखा है, “भारतीय संसद में बैठन वाले हम सभी चुने हुए जन-प्रतिनिधियों के लिए ये हत्याएँ स्वतंत्र भारत के इतिहास का शर्मनाक अध्याय हैं।” चव्हाण ने लिखा है कि राजदीप सरदेसाई और रवीश कुमार “लोकतांत्रिक ढंग से अपना काम” कर रहे हैं। चव्हाण कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख हैं। चव्हाण ने राजनाथ सिंह दोनों पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने की माँग की है ताकि उन्होंने कोई शारीरिक नुकसान न पहुँचा सके। चव्हाण ने दोनों को धमकी देने वाले “कट्टरपंथी प्रतीत होने वाले लोगों” के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की भी माँग की है। चव्हाण ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार से कोई और “शर्मसार करने वाली घटना” होने से पहले कदम उठाने की अपील की है।

कन्नड़ पत्रिका की संपादक गौरी लंकेश की चार सितंबर को उनके बेंगलुरु स्थित घर के बाहर कुछ अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। कर्नाटक में सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार है। गौरी लंकेश की हत्या के लिए राज्य सरकार ने विशेष जाँच दल का गठन किया है लेकिन अभी तक हत्या के संदिग्ध पकड़ नहीं जा सके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *